Free Ration In Delhi: दिल्ली में मुफ्त मिलेगा 72 लाख लोगों को राशन, जल्द जारी होगा नया आदेश

Free Ration In Delhi मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी चार मई को दिल्ली के 72 लाख लाभार्थियों को मई-जून का राशन मुफ्त दिए जाने की घोषणा कर दी। लेकिन विभाग ने सोमवार को आदेश जारी किया कि कार्ड धारकों को राशन की कीमत देनी होगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:17 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:17 AM (IST)
Free Ration In Delhi: दिल्ली में मुफ्त मिलेगा 72 लाख लोगों को राशन, जल्द जारी होगा नया आदेश
Free Ration In Delhi: अब दिल्ली में मुफ्त मिलेगा 72 लाख लोगों को राशन, जल्द जारी होगा नया आदेश

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। सियासी सरगर्मियों के बीच दिल्ली में मई का राशन सामान्य दरों पर बांटे जाने का आदेश खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने 24 घंटे में ही वापस ले लिया है। इस संबंध में अब नया आदेश जारी किया जाएगा, इसमें मुफ्त राशन बांटे जाने के निर्देश दिए जाने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि फाइल अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास पहुंच चुकी है। उन्हीं की स्वीकृति या अस्वीकृति से यह फैसला होगा कि राशन मुफ्त बंटेगा या सामान्य दरों पर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल 2021 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाइ) के तहत दो माह के लिए सरकारी राशन की दुकानों से मुफ्त राशन वितरण की घोषणा की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी चार मई को दिल्ली के 72 लाख लाभार्थियों को मई-जून का राशन मुफ्त दिए जाने की घोषणा कर दी। लेकिन विभाग ने सोमवार को आदेश जारी किया कि कार्ड धारकों को राशन की कीमत देनी होगी।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के सहायक आयुक्त (वितरण) देशराज सिंह द्वारा जारी इस आदेश के पांच नंबर बिंदु में साफ कहा गया था कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत मई 2021 का राशन दो रुपये, गेंहू तीन रुपये चीनी 13.50 रुपये प्रति किलो दी जाएगी। मीडिया में यह खबर आते ही भाजपा और कांग्रेस तो मुखर हो ही गईं, सरकार के स्तर पर भी विभाग के आला अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई गई। इसी का नतीजा रहा कि 24 घंटे में ही विभाग ने अपना आदेश वापस ले लिया। इसके साथ ही वितरण को लेकर जल्द ही नया आदेश जारी करने के लिए कहा गया है।

उधर, विभागीय ऊहापोह के मई के 12 दिन बीतने के बाद भी राशन वितरण शुरू नहीं हो सका है। विभागीय सूत्र बताते हैं कि राशन पर हो रही सियासत को देखते हुए अब मुफ्त राशन दिए जाने का निर्णय लिया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी