इस नए तरीके से बनाएंगे तो लाजवाब हो जाएगा करेले का स्वाद, नोट करें रेसिपी

Food Recipe News मशहूर शेफ सुमित सेठी खाना पकाने की नवीन तकनीकों से करेला भिंडी बैंगन लौकी जैसी सब्जियों को भी इतना आकर्षक और स्वादिष्ट बना देते हैं कि आप इन्हें खाए बिना रह नहीं पाएंगे।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:39 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:43 AM (IST)
इस नए तरीके से बनाएंगे तो लाजवाब हो जाएगा करेले का स्वाद, नोट करें रेसिपी
करेला और लौकी की सब्जी बनाएं इस अंदाज में, स्वाद होगा लाजवाब; नोट करें रेसिपी

नई दिल्ली [रितु राणा]। करेला और लौकी जैसी सब्जियों को देखकर अक्सर लोग नाक भौंह सिकोड़ने लगते हैं। एक कड़वा, तो दूसरी बेस्वाद। लेकिन शेफ सुमित सेठी खाना पकाने की नवीन तकनीकों से करेला, भिंडी, बैंगन, लौकी जैसी सब्जियों को भी इतना आकर्षक और स्वादिष्ट बना देते हैं कि आप इन्हें खाए बिना रह नहीं पाएंगे। सुमित सेठी पिछले पांच वर्षों से होटल क्राउन प्लाजा, नई दिल्ली ओखला में विभिन्न पकवानों के साथ रचनात्मक प्रयोग कर रहे हैं। इससे पहले वह दिल्ली के रेडिसन, अशोक होटल, नेशनल म्यूजियम दिल्ली और सम्राट होटल में भी काम कर चुके हैं। इन्होंने कान्टीनेंटल क्यूजीन (महाद्विपीय पकवान), पकवान की प्लेटिंग और सजावट में विशेषज्ञता प्राप्त की है। साथ ही पाक कला की नवीन तकनीक जैसे फ्लेंबे के प्रयोग से खाने को भी नया स्वाद दे रहे हैं।

स्वाद बढ़ा देता है परोसने का अंदाज

शेफ सुमित कहते हैं कि वह सामान्य खाने को भी ऐसी सजावट और स्वाद देते हैं कि वह भी खास हो जाता है। अक्सर देखा जाता है कि बच्चे सब्जियां नहीं खाते, इसलिए वह सामान्य मसालों के प्रयोग से ही सब्जियों को कलरफुल और स्वादिष्ट बनाते हैं। करेले और लौकी की सब्जी के साथ किया गया प्रयोग होटल आने वाले अतिथियों, विशेषकर बच्चों को काफी पसंद आ रहा है। तो आइए आप भी जानें इन्हें बनाने की विधि।

मखनी द करेला

इसे बनाने के लिए करेले, नमक और एक टेबल स्पून वेजिटेबल आयल लें। करेले की सजावट के लिए दो टेबल स्पून तेल, कटी हुई प्याज, लहसुन, कटा हुआ अदरक, हरी मिर्च, उबले और मसले हुए आलू, साबुत जीरा, साबुत धनिया, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, सौंफ कटा हुआ, हरा धनिया, तले हुए करेले का छिलके की जरूरत होगी। अब करेले को छीलें और उसे स्टफिंग के लिए अंदर से बीज सहित पूरा करेला साफ कर लें। करेले में नमक और तेल डालकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। एक पैन में करेले को फ्राई करें। स्टफिंग के लिए गैस पर पैन चढ़ाकर उसमें तेल, जीरा, अदरक और लहसुन को भूरा होने तक पका लें। इसके बाद प्याज और हरी मिर्च को भी भून लें। तैयार भुने मसाले, आलू और धनिया लेकर तले हुए करेले में डाल दें। करेले को भरने के बाद ऊपर से कटे टमाटर और धनिये के पत्ते से सजा दें। इसे मखनी करी के साथ परोसें।

लौकी नहीं, लोडेड मैरो लौकी

इसे बनाने के लिए एक लौकी, एक लीटर पानी, नमक, जैतून का तेल, कटा हुआ प्याज, अजवाइन, गाजर, लीक, लहसुन, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, 200 ग्राम रिकोटा, करी सास, एक कप पानी, एक टेबल स्पून पीला मक्खन, करी पाउडर, कुकिंग क्रीम लें।

अब लौकी को छील कर अंदर से बीज निकालकर खाली कर दें। इसे 15 से 20 मिनट तक उबालें और नमक डालें। इसके बाद एक पैन में जैतून का तेल और कटा हुआ लहसुन डालें और दो मिनट तक भूनें। प्याज, अजवाइन, लीक और गाजर डालें और मिश्रण को भी भून लें। बाकी रिकोटा चीज, नमक, काली मिर्च और कटी हुई तुलसी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। लौकी में रिकोटा चीज की स्टफिंग कर दें और लौकी को चार टुकड़ों में काट लें। करी सास बनाने के लिए एक पैन लें और उसमें मक्खन और करी पाउडर डालें और कुकिंग क्रीम लें और इसे प्लेट में लौकी के साथ परोसें।

chat bot
आपका साथी