मई महीने में कैसा रहेगा UP-दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों का मौसम, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी

Weather ALERT! भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक इस माह न केवल दिल्ली-एनसीआर बल्कि पूरे उत्तर-पश्चिमी भारत में तेज हवा और बारिश होने की संभावना है। इसकी बानगी भी इसी सप्ताह देखने को मिल सकती है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 08:47 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 03:11 PM (IST)
मई महीने में कैसा रहेगा UP-दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों का मौसम, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी
Weather ALERT! दिल्ली-UP-हरियाणा समेत कई राज्यों में चलेगी तेज हवा, बारिश होने के भी आसार

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। बारिश के लिहाज से अप्रैल भले ही 80 फीसद तक पिछड़ गया हो, लेकिन मई कहीं बेहतर साबित हो सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक, इस माह न केवल दिल्ली-एनसीआर बल्कि पूरे उत्तर-पश्चिमी भारत में तेज हवा और बारिश होने की संभावना है। इसकी बानगी भी इसी सप्ताह देखने को मिल सकती है। बता दें कि अप्रैल में नौ बार ऐसा हुआ जब दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक रहा। हालांकि, अप्रैल में छह सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ भी आए, लेकिन पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में मानसून की गतिविधियां फीकी रहीं। दिल्ली में कुल 2.6 मिमी के साथ चार बार हल्की बारिश हुई, जबकि अप्रैल की सामान्य बारिश 13 मिमी है। उत्तर-पश्चिमी भारत के अन्य भागों में भी कमोबेश यही स्थिति देखने को मिली।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार अप्रैल की अपेक्षा मई में सामान्य बारिश दोगुने से ज्यादा होने की उम्मीद है। वह भी अधिकांश उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी क्षेत्रों में होगी। उत्तर-पूर्व भारत में भी बारिश व धूल भरी तेज हवा जैसी मानसून पूर्व गतिविधियों के शुरू होने की परिस्थितियां बननी शुरू हो गई हैं।

रविवार को राजस्थान में तेज धूल भरी हवा चलने के साथ बारिश हुई। हालांकि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित दिल्ली में आंधी और बारिश की गतिविधियां अभी हल्की ही रहेंगी। एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र पांच मई तक उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्र में बनेगा। साथ ही अरब सागर से आ रही हवा नमी में वृद्धि करेगी। एक सशक्त पश्चिमी विक्षोभ भी पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों को प्रभावित करना शुरू करेगा। ऐसे में पांच से आठ मई के बीच दिल्ली और एनसीआर सहित पूरे उत्तर-पश्चिमी भारत में तेज आंधी के साथ अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना है।

Online Wedding In Noida: यूपी के मोहित और हिमाचल प्रदेश की प्रतिभा ने की अनूठी शादी, पैरेंट्स ने वर्चुअल देखे 7 फेरे

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी प्री-मानसून सीजन के दौरान धूल के तूफान की तीव्रता कभी-कभी गंभीर हो जाती है और हवा की गति 70 से 80 किमी प्रति घंटा तक पहुंच जाती है। कभी-कभी यह 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भी अधिक हो जाती है। तेज आंधी के साथ बारिश से कभी-कभी तो जान और माल की हानि होने की संभावना रहती है। बारिश और धूल भरी आंधी आमतौर पर दोपहर, शाम के समय या सुबह के शुरुआती घंटों में होती है। 

रविवार को दिन भर खिली रही तेज धूप, शाम को चली तेज हवा रविवार को दिनभर दिल्ली में तेज धूप खिली रही जबकि शाम को विभिन्न इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई। दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 39.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 41.9 और न्यूनतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस के साथ स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स इलाका सबसे गर्म दर्ज किया गया। हालांकि, शाम के समय कई इलाकों में धूल भरी तेज हवा चलने के साथ हल्की बारिश भी हुई, लेकिन उससे गर्मी कम नहीं हुई। सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी