Indian Railway Jobs 2021: रेलवे जल्द ही करेगा डॉक्टरों और नर्सों की भर्ती, शर्त भी जान लीजिए

Indian Railway Jobs 2021 कोरोना वायरस संक्रमण के मामले जिस तरह से बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए रेल प्रशासन ने भी तैयारी तेज कर दी है। बीमार रेल कर्मियों के इलाज में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए संविदा पर डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 10:05 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 10:20 AM (IST)
Indian Railway Jobs 2021: रेलवे जल्द ही करेगा डॉक्टरों और नर्सों की भर्ती, शर्त भी जान लीजिए
Indian Railway Jobs 2021: रेलवे जल्द ही करेगा डॉक्टरों और नर्सों की भर्ती, शर्त भी जान लीजिए

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारतीय रेलवे में संविदा पर डॉक्टरों की भर्ती होने वाली है, ऐसे में अगर आप भी पात्र हैं तो मौका नहीं चूकें। दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण के मामले जिस तरह से बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए रेल प्रशासन ने भी तैयारी तेज कर दी है। बीमार रेल कर्मियों के इलाज में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए संविदा पर डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी। पिछले वर्ष भी कोरोना के बढ़ते प्रकोप और खतरे के बीच डॉक्टरों व पैरा मेडिकल स्टाफ की भर्ती की गई थी। ऐसे में हालात के मद्देनजर अब फिर से यही कवायद की जा रही है।

पिछली बार लॉकडाउन और ट्रेनों की आवाजाही कम होने से कम संख्या में रेल कर्मी ड्यूटी पर पहुंचते थे, लेकिन इस बार अधिकांश ट्रेनें चल रही हैं। इस वजह से रेलवे स्टेशनों से लेकर अन्य स्थानों पर कर्मचारियों की संख्या ज्यादा है। स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ भी लग रही है। इस वजह से कर्मचारियों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ गया है। उत्तर रेलवे के केंद्रीय अस्पताल में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। आने वाले दिनों में बीमार कर्मचारियों के इलाज में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो इसके लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय रेलवे के महाप्रबंधकों को पत्र लिखकर जरूरत के हिसाब से अस्थायी डाक्टरों की नियुक्ति के लिए कहा है। इनकी नियुक्ति अगले वर्ष 31 मार्च तक या फिर कोरोना महामारी खत्म होने तक के लिए होगी। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि उपलब्ध संसाधन, डाक्टर व पैरा मेडिकल स्टाफ की समीक्षा की जा रही है। जरूरत पड़ने पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Delhi Metro Commuters Alert ! दिल्ली मेट्रो के संचालन में 10 मई तक बदलाव, देखिये- पूरा शेड्यूल और टाइमिंग

वहीं, ताजा जानकारी के मुताबिक, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र समेत के कई राज्यों के कई इलाकों में कोरोना संक्रमण के मामले घटे हैं। इस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ये अच्छे संकेत हैं, लेकिन हमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल के अनुसार, देश के कई हिस्से में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर भी बढ़ी है। मृत्यु दर में कमी आई है। वहीं, यह भी जानकारी दी गई है कि मेडिकल इंटर्न कोरोना ड्यूटी पर लगेंगे। एमबीबीएस के फाइनल ईयर के छात्र कोरोना ड्यूटी पर लगाए जाएंगे। वहीं, 100 दिन ड्यूटी करने वाले छात्रों को भी सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही सबसे अच्छी खबर यह है कि उन्हें सरकारी नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी