Delhi Weather Forecast: दिल्ली-NCR में 29 सितंबर तक कैसा रहेगा मौसम, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी

Delhi Weather Forecast मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को बारिश का अनुमान जताया गया था लेकिन बादल बिन बरसे ही उड़ गए। फिलहाल अगले कई दिन तक बारिश के कोई आसार नहीं हैं। इस दौरान लोगों को उमस एवं गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 07:52 AM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 02:10 PM (IST)
Delhi Weather Forecast: दिल्ली-NCR में 29 सितंबर तक कैसा रहेगा मौसम, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी
दिल्ली के साथ एनसीआर में भी संभावित बारिश की सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Forecast: पिछले एक महीने से गर्मी और उमस से जूझ रही दिल्ली के करोड़ों लोगों को फिलहाल राहत मिलती नहीं नजर आ रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) का कहना है कि अब 29 सितंबर तक मौसम शुष्क रहेगा। इस दौरान बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। इस बीच दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बृहस्पतिवार सुबह से ही बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई। वहीं, मौसम विभाग तो पूरे सप्ताह ही बारिश की संभावना से इनकार कर रहा है। उसका कहना है कि आगामी 29 सितंबर तक मौसम शुष्क रहने से बारिश की संभावना नहीं के बराबर है। ऐसे में सर्दी के दस्तक देने के साथ ही उमस-गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

दिल्‍ली में कोरोना की दूसरी लहर को लेकर सीएम केजरीवाल ने कही ये बात, जानिए क्‍या बरतें सावधानी

इससे पहले मौसम विभाग ने बुधवार को बारिश का अनुमान जताया गया था, लेकिन बादल बिन बरसे ही उड़ गए। फिलहाल, अगले कई दिन तक बारिश के कोई आसार नहीं हैं। इस दौरान लोगों को उमस एवं गर्मी का सामना करना पड़ेगा। बुधवार को दिनभर धूप खिली रही। बीच-बीच में बादल भी छाए। कई बार लगा, बारिश होने वाली है, लेकिन हुई नहीं। अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 56 से 85 फीसद रहा। 

ये भी पढ़ेंः  Delhi Weather News: दिल्ली में टूटा 16 साल का रिकॉर्ड, सितंबर महीने में हुई सबसे कम बारिश

मौसम की विदाई का समय

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) ने दावा किया है कि दिल्ली से मानसून की विदा हो गया है। यह बात अलग है कि मौसम विभाग अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में हवाओं की दिशा को देखते हुए ही इस आशय की औपचारिक घोषणा करेगा। आइएमडी भी मौसम की विदाई के बारे में अक्टूबर प्रथम सप्ताह का अनुमान लगा चुका है।

बता दें कि इस साल मानसून ने 27 जून को ही दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे दिया था, लेकिन झमाझम बारिश 19 जुलाई को हुई थी, जिससे कई जगहों पर जलभराव हुआ थी। इसके बाद बीच-बीच में कई बार तेज बारिश हुई, लेकिन उमस और गर्मी का असर बरकरार रहा। बताया जा रहा है कि सर्दी के मौसम के दस्तक देने से पहले उमस और गर्मी बरकरार रहेगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी