दिल्ली में लाल किला देखने वालों को बड़ी राहत, अब टिकट के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान

एएसआइ ने यह भी आदेश दिया है कि जिन स्मारकों में नेटवर्किंग की समस्या है उनमें खिड़की पर भी टिकट दिए जाएं। लालकिला उन स्मारकों में शामिल है जहां नेटवर्क काम नहीं करता है। ऐसे में लालकिला के दिल्ली के पास टिकट काउंटर खोला जा चुका है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 09:38 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 09:38 AM (IST)
दिल्ली में लाल किला देखने वालों को बड़ी राहत, अब टिकट के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान
विश्व धरोहर व देश की शान लाल किला

नई दिल्ली [वी.के.शुक्ला]। विश्व धरोहर व देश की शान लाल किला देखने के लिए आने वाले समय में पर्यटकों को टिकट के लिए 26 जनवरी के बाद परेशान नहीं होना पड़ेगा। अभी टिकट के लिए एक किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ रहा है। टिकट के लिए दो स्थानों पर काउंटर होंगे। अब किला के लाहौरी गेट पर की खिड़की पर टिेकट मिल सकेगी। दिल्ली स्थित अन्य स्मारकों से अधिक भीड़ लाल किला में होती है। पर्यटकों को प्रवेश के लिए लाहौरी गेट से ही अनुमति है। चांदनी चौक के ठीक सामने इस गेट के पास टिकट काउंटर नहीं है।

टिकट के लिए पर्यटकों को करीब पौने किलोमीटर दूर लालकिला के दिल्ली गेट पर जाना पड़ता है। जिससे लोगों को परेशानी होती है। परेशानी को देखते हुए एएसआइ ने अब योजना बनाई है कि पर्यटकों को दो स्थानों पर टिकट दिए जाएंगे। एक नया टिकट काउंटर लालकिला के लाहौरी गेट के पास खोला जाएगा। यह बनकर तैयार हो गया है। टिकट घर में सामने के भाग में कांच का काम पूरा किया जाना है। जिसे अगले दो या तीन दिन में पूरा कर लिया जाएगा।

बता दें कि एएसआइ पिछले सालों से स्मारकों के भ्रमण करने के लिए पर्यटकों को आनलाइन टिकट के लिए प्रेरित कर रहा है। कोरोना के चलते लगाए गए लाकडाउन में स्मारक भी 22 मार्च के बंद कर दिए गए थे जो छह जुलाई को खोले गए थे। मगर खिड़की से टिकट पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। टिकट केवल आनलाइन ही शुरू किए गए थे। पर्यटकों की संख्या पर कैपिंग भी लगा दी गई थी। इससे पर्यटकों को परेशानी हो रही थी। क्योंकि कई स्मारकों में नेटवर्क नहीं मिलता है।

कोरोना का असर कम होने पर स्मारकों में लगी कैपिंग हटा दी गई है। एएसआइ ने यह भी आदेश दिया है कि जिन स्मारकों में नेटवर्किंग की समस्या है उनमें खिड़की पर भी टिकट दिए जाएं। लालकिला उन स्मारकों में शामिल है जहां नेटवर्क काम नहीं करता है। ऐसे में लालकिला के दिल्ली के पास टिकट काउंटर खोला जा चुका है। मगर यहां से लाहौरी गेट पौन किलोमीटर है।

लालाकिला देखने के लिए जो लोग सीधे लाहौरी गेट पर पहुंचते हैं उन्हें करीब पौने किलोमीटर दूर जाकर दिल्ली गेट से टिकट लेना होता है। उसके बाद वे वापस पौन किलोमीटर लौट कर वापस आते हैं। यानी पर्यटकों को डेढ़ किलोमीटर तक चक्कर लगाना पड़ता है।

जल्द लालकिला में खुलेगी कैंटीन

लालकिला में यदि घूमने जा रहे हैं तो उसके अंदर अभी पानी की बोतल भी नही मिलेगी। ऐसे में लोग पानी साथ लेकर जाते हैं। मगर लालकिला के अंदर खाने पीने की चीजें ले जाने की अनुमति नहीं है। ऐसे में अंदर जाकर पर्यटकों को परेशान होना पड़ सकता है। क्योंकि यहां की कैंटीन बंद हो चुकी है। जल्द ही यहां कैंटीन खुलने जा रही है। इसके लिए तैयारी चल रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी