Delhi Govt Job Portal: दिल्ली में 9 लाख से अधिक नौकरियां, इस वेबसाइट पर करें एप्लाई

Delhi Govt Job Portal पोर्टल पर मौजूदा समय में 9 लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार मौजूद है जबकि रोजगार के लिए आवेदन करने वालों की संख्या महज 8 लाख 64 हजार है।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 01:28 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 01:36 PM (IST)
Delhi Govt Job Portal: दिल्ली में 9 लाख से अधिक नौकरियां, इस वेबसाइट पर करें एप्लाई
Delhi Govt Job Portal: दिल्ली में 9 लाख से अधिक नौकरियां, इस वेबसाइट पर करें एप्लाई

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Rozgar Bazaar Delhi Govt Job Portal:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगारों की राह आदम आदमी पार्टी सरकार ने बहुत आसान कर दी है। दिल्ली सरकार के जॉब पोर्टल jobs.delhi.gov.in पर 9 लाख से ज्यादा वैकेंसी पोस्ट की जा चुकी है। कहने का मतलब है कि दिल्ली में नौकरियां ज्यादा हो गई हैं और आवेदनकर्ता कम हैं। यह हालात दिल्ली में पहली बार पैदा हुए हैं। इस पर श्रम एवं रोजगार मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि लॉकडाउन में रोजगार गंवा चुके लोगों के लिए दिल्ली सरकार का 'रोजगार बाजार' पोर्टल काफी मददगार साबित हो रहा है। इस पर रिक्तियां ज्यादा हैं, जबकि आवेदक कम हैं। पोर्टल पर मौजूदा समय में 9 लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार मौजूद हैं, जबकि रोजगार के लिए आवेदन करने वालों की संख्या महज 8 लाख 64 हजार है।

श्रम एवं रोजगार मंत्री ने शुक्रवार को अपने आवास पर पत्रकार वार्ता करते हुए बताया कि रोजगार बाजार पोर्टल पर अभी तक 6,271 कंपनियों ने पंजीकरण कराया है। इन कंपनियों ने 22 लाख रिक्तियां पोस्ट की हैं। इनमें से सत्यापन के दौरान 3.5 लाख रिक्तियां दोहराव या फिर गलत जानकारी की वजह से रद कर दी गई। वहीं करीब 10 लाख रिक्तियां कंपनियों ने स्वयं क्लोज कर दीं, जबकि 9 लाख से अधिक रिक्तियां शेष बची हैं। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर अभी तक 12.57 लाख लोगों ने संपर्क किया है। गोपाल राय ने बताया कि अगले सप्ताह से एक पोस्टर अभियान भी शुरू किया जा रहा है, ताकि गली-मोहल्ले तक इसकी जानकारी दी जा सके।

पोर्टल पर आदित्य बिरला, अमेजन, शंग्रीला होटल, एचडीएफसी इत्यादि के नाम शामिल हैं। इसके अलावा बैंक ऑफिस, डाटा एंट्री, शिक्षक, कस्टमर सपोर्ट, टेली कॉलर, सेल्स, मार्केटिंग बिजनेस, वेयर हाउस, लाइटिंग, एचआर आदि में रिक्तियां हैं।

पोर्टल पर रोजगार की स्थिति

6,271 कंपनियां पंजीकृत 22 लाख रिक्तियां पोस्ट हुई 10 लाख हुई क्लोज  3.5 लाख रद कर दी गई 09 लाख रिक्तियों के लिए 8.64 लाख आवेदन मिले
chat bot
आपका साथी