Bird Flu in Delhi: दिल्ली में बर्ड फ्लू के 11 नए मामले, अब तक 1216 पक्षियों की मौत

चार कौए की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी।

पोल्ट्री फार्म के मुर्गों की 35 रिपोर्ट नेगेटिव आई है जबकि बतखों कौओं कबूतर व उल्लू मिलाकर अब तक 11 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। दिल्ली सरकार की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर पर मंगलवार की शाम तक 742 काल प्राप्त हो चुकी हैं।

Mangal YadavWed, 20 Jan 2021 12:05 PM (IST)

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली में बर्ड फ्लू का असर भले ही कम हो गया है, मगर पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है। मंगलवार तक दिल्ली में कुल 1216 पक्षियों की मौत हो चुकी है। अभी तक 158 नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं, जिसमें से 46 की रिपोर्ट आ चुकी है। पोल्ट्री फार्म के मुर्गों की 35 रिपोर्ट नेगेटिव आई है जबकि बतखों, कौओं, कबूतर व उल्लू मिलाकर अब तक 11 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। दिल्ली सरकार की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर पर मंगलवार की शाम तक 742 काल प्राप्त हो चुकी हैं। इनमें अब अधिकतर काल करके लोग सलाह ले रहे हैं। जबकि पूर्व में कौओं आदि के मरने की शिकायतें अधिक आ रही थीं।

गौरतलब है कि दिल्ली में बर्ड फ्लू के मद्देनजर संजय झील पार्क,हस्तसाल पार्क और द्वारका के पार्क को बंद रखा गया है। वहीं, शनिवार को दिल्ली चिडि़याघर में भी उल्लू और कबूतर में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। संजय झील में बतखों और पूर्वी दिल्ली में ही स्थित मयूर विहार के सेंट्रल पार्क में चार कौए की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी।

इधर लाल किला परिसर से भेजे गए एक कौए के नमूने में बर्ड फ्लू मिला है। इसके बाद मंगलवार से लालकिला बंद कर दिया गया है। इस संबंध में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की निदेशक (स्मारक) अरविन मंजुल ने सोमवार देर शाम आदेश जारी कर दिए। जिसमें कहा गया है कि 19 जनवरी से बर्ड फ्लू के चलते और गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में लालकिला 22 जनवरी से 26 जनवरी तक बंद रहेगा।

दिल्ली सरकार के पशुपालन विभाग के निदेशक डा राकेश सिंह के मुताबिक लाल किला परिसर में कुछ दिन पहले 15 कौवे मृत पाए गए थे। एक नमूने को जांच के लिए भोपाल और जालंधर भेजा गया गया था जिसमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार पशुपालन विभाग की टीम लगातार पार्कों में निगरानी बनाए हुए हैं और अधिक से अधिक नमूने इकट्ठा कर रही है।

26 जनवरी के बाद भी लाल किला को बंद रखने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी इस तरह के कोई आदेश जारी नहीं हुए हैं। यदि ऐसी स्थिति बनती है तो इसके लिए जिलाधिकारी संबंधित इलाके को संक्रमित घोषित कर बंद रखने के निर्देश जारी करेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.