मई-जुलाई के बीच चाहिए 60 लाख वैक्सीन, CM केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र; आपूर्ति के लिए कंपनियों को दें निर्देश

पत्र में सीएम अरविंद केजरीवाल लिखा है कि राजधानी में 18-45 साल के 92 लाख लोग हैं। ऐसे में आपसे अनुरोध है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को निर्देश दें कि मई से जुलाई के दौरान हर महीने 60 लाख वैक्सीन डोज दिल्ली को आपूर्ति सुनिश्चित करें।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:22 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:22 PM (IST)
मई-जुलाई के बीच चाहिए 60 लाख वैक्सीन, CM केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र; आपूर्ति के लिए कंपनियों को दें निर्देश
मई-जुलाई के बीच चाहिए 60 लाख वैक्सीन, CM केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण से जंग के बीच टीकाकरण भी जोर पकड़ रहा है। दिल्ली समेत देश के ज्यादातर राज्यों में 18-44 उम्र के बीच के लोगों को टीका लगना शुरू हो गया है। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के टीके की उपलब्धता को लेकर रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को पत्र भी लिखा है। इस पत्र में सीएम अरविंद केजरीवाल लिखा है कि राजधानी में 18-45 साल के 92 लाख लोग हैं। ऐसे में आपसे अनुरोध है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को निर्देश दें कि मई से जुलाई के दौरान हर महीने 60 लाख वैक्सीन डोज दिल्ली को आपूर्ति सुनिश्चित करें।

गौरतलब है कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चिराग दिल्ली के सर्वोदय गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल स्थित वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया था। इस दौरान सीएम ने कहा था कि तीन महीने में पूरी दिल्ली का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य हासिल करने के लिए हमें प्रतिदिन तीन लाख वैक्सीन लगानी पड़ेगी। दिल्ली सरकार प्रतिदिन तीन लाख वैक्सीन लगाने की क्षमता विकसित करने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर को 100 से बढ़ाकर 300 करने जा रही है। लक्ष्य हासिल करने के लिए हमें प्रतिमाह 80 से 85 लाख वैक्सीन की जरूरत पड़ेगी। सीएम ने कहा कि ऐसा कहा जा रहा है कि तीसरी लहर भी आ सकती है। इसलिए हमारा मकसद है कि तीन महीने में पूरी दिल्ली का वैक्सीनेशन करा दिया जाए। केंद्र सरकार ने हमेशा दिल्ली की ज्यादा से ज्यादा मदद करने की कोशिश की है और इसमें भी हमारी पूरी मदद करेगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि हम चाहते हैं कि दिल्ली के लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगा दिया जाए। वैक्सीनेशन ही एक ऐसा सुरक्षा चक्र है, जिससे लोगों को कोरोना से बचाया जा सकता है। अभी कोरोना की दूसरी लहर चल रही है और ऐसा कहा जा रहा है कि तीसरी लहर भी आ सकती है। हमारा मकसद है कि तीन महीने के अंदर पूरी दिल्ली के लोगों का वैक्सीनेशन करवा दिया जाए।

chat bot
आपका साथी