My Parking App से घर बैठे ही पार्किंग का स्थान करें बुक, यहां जानिए एप से बुक करने का तरीका

मोबाइल आधारित इस एप पर निगम की सभी 145 स्थलीय (सरफेस) छह बहुमंजिला और दो आटोमेटेड पार्किंग में उपयोग किया जा सकेगा। पार्किंग में कितने वाहनों के खड़े होने की क्षमता है और स्थान उपलब्ध हैं या नहीं यह जानकारी भी एप के माध्यम से लोगों को घर बैठे मिलेगी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 09:15 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 09:15 PM (IST)
My Parking App से घर बैठे ही पार्किंग का स्थान करें बुक, यहां जानिए एप से बुक करने का तरीका
पार्किंग एप की सहायता से नागरिक घर बैठे ही पार्किंग स्थल पर पार्किंग की उपलब्धता देख सकेंगे।

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। दक्षिणी निगम क्षेत्राधिकार में पार्किंग की चिंता अब छोड़ दीजिए। घर बैठे न केवल अब पार्किंग का स्थान आरक्षित हो सकेगा बल्कि पार्किंग स्थल पर नगद भुगतान का भी झंझट खत्म हो जाएगा। माय पार्किंग नाम से केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने महापौर मुकेश सुर्यान और निगमाधिकारियों की उपस्थिति में लोकार्पण किया। मोबाइल आधारित इस एप पर निगम की सभी 145 स्थलीय (सरफेस), छह बहुमंजिला और दो आटोमेटेड पार्किंग में उपयोग किया जा सकेगा। पार्किंग में कितने वाहनों के खड़े होने की क्षमता है और स्थान उपलब्ध हैं या नहीं यह जानकारी भी एप के माध्यम से लोगों को घर बैठे मिल जाएगी।

अब पार्किंग स्थल तक पहुंचने में होगी आसानी

इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि पार्किंग एप की सहायता से नागरिक घर बैठे ही पार्किंग स्थल पर पार्किंग की उपलब्धता देख सकेंगे। इसके साथ ही पार्किंग स्थल पर अपना स्थान सुगमता से आरक्षित करा सकेंगे। इतना ही नहीं स्मार्ट पार्किंग एप की मदद से लेनदेन पूरी तरह डिजिटल होने के साथ पेपरलेस होगा। फिलहाल निगम पार्किंग की पर्ची देता है लेकिन डिजिटल तरीके से इसकी पर्ची दी जाएगी तो इससे पर्यावरण संरक्षण होगा। क्योंकि पर्ची में उपयोग होने वाला कई किलो कागज उपयोग नहीं होगा।

घर से निकलने से दो घंटे पहले अपने पार्किंग स्थल कर सकेंगे आरक्षित

इस अवसर पर मुकेश सुर्यान ने बताया कि नागरिक घर से निकलने से दो घंटे पूर्व पार्किंग में अपना स्थान आरक्षित कर सकेंगे। वहीं, अगर उस स्थान पर जाने की योजना टल गई है तो जिस समय के लिए स्थान आरक्षित किया है उसके 15 मिनट पहले उसे रद करने की भी सुविधा होगी।

मेट्रो कार्ड की तर्ज पर स्मार्ट पार्किंग कार्ड होगा जारी

उन्होंने यह भी बताया कि कई लोगों के पास उनके ड्राइवर गाड़ी चलाते हैं। उनके पास संभावना है कि स्मार्ट मोबाइल न हो इसके लिए मेट्रो कार्ड की तर्ज पर स्मार्ट पार्किंग कार्ड भी जारी किया गया है। इसके माध्यम से पार्किंग का भुगतान आसानी से किया जा सकता है। यह कार्ड निगम के सभी पार्किंग स्थल पर उपलब्ध होगा। इस एप को फास्ट टैग के साथ ई-चालान व अन्य सरकारी उपकरणों से भी जोड़ा जाएगा।

बेसिल कंपनी करेगी इस ऐप का रखरखाव

निगमायुक्त ज्ञानेश भारती ने बताया कि यह नागरिकों को स्मार्ट पार्किंग की सुविधा का अनुभव कराएगा। निगम ने इस एप के लिए ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (बेसिल) के साथ समझौता किया है। इस समयझौते के अनुसार एप के निर्माण से लेकर रखरखाव व हार्डवेयर व साफ्टवेयर का पूरा खर्चा बेसिल ही वहन करेगा। इस अवसर स्थायी समिति के अध्यक्ष बीके ओबराय, लाभकारी परियोजना सेल के उपायुक्त प्रेम शंकर झा भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी