दिल्ली सरकार के कई महत्वपूर्ण कार्यालय इस 13 मंजिला इमारत में होने जा रहे शिफ्ट

एमएसओ बिल्डिंग दिल्ली सरकार की सबसे महत्वपूर्ण इमारत में शामिल होगी। आइटीओ इलाके में विकास मार्ग पर स्थित 13 मंजिला इस इमारत में सरकार के कई महत्वपूर्ण कार्यालय आने जा रहे हैं। हालांकि पुलिस ने खाली किए गए कुछ फ्लोर को अभी लोक निर्माण विभाग को नहीं सौंपा है

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:47 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:47 AM (IST)
दिल्ली सरकार के कई महत्वपूर्ण कार्यालय इस 13 मंजिला इमारत में होने जा रहे शिफ्ट
आइटीओ स्थित लोक निर्माण विभाग का मुख्यालय ’ जागरण

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली पुलिस का मुख्यालय संसद भवन के पास जय सिंह रोड पर चले जाने के बाद एमएसओ (मल्टी स्टोरी आफिस) बिल्डिंग दिल्ली सरकार की सबसे महत्वपूर्ण इमारत में शामिल होगी। आइटीओ इलाके में विकास मार्ग पर स्थित 13 मंजिला इस इमारत में सरकार के कई महत्वपूर्ण कार्यालय आने जा रहे हैं। हालांकि, पुलिस ने खाली किए गए कुछ फ्लोर को अभी लोक निर्माण विभाग को नहीं सौंपा है, लेकिन माना जा रहा है ये फ्लोर भी जल्द ही खाली हो जाएंगे।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कब्जा छोड़ने के लिए दिल्ली पुलिस से बात चल रही है। यूं तो यह इमारत 1976 के करीब बन गई थी, मगर 1980 से इसमें सरकार के कार्यालय आने शुरू हो गए थे। उस समय दिल्ली प्रशासन ने ही इस इमारत को बनाया था। उस समय यह दिल्ली सरकार की पहली ऐसी इमारत थी जिसमें केवल कार्यालय ही थे, इसलिए इसे एमएसओ बिल्डिंग नाम दिया गया। उस समय केंद्र सरकार की तमाम ऐसी इमारतें थीं जिनमें दिल्ली सरकार के भी कार्यालय थे।

कर्जन रोड पर केंद्र सरकार की इमारत में कुछ साल पहले तक दिल्ली सरकार के कार्यालय चलते रहे हैं। इसी प्रक्रिया में इस इमारत में आगे का हिस्सा दिल्ली पुलिस को दिया गया और पीछे के आधे हिस्से में लोक निर्माण विभाग का मुख्यालय चल रहा था।

यहां अपनी गतिविधियां बढ़ाने पर विचार कर रही है दिल्ली सरकार

अब दिल्ली पुलिस मुख्यालय इस इमारत से स्थानांतरित हो चुका है तो दिल्ली सरकार यहां अपनी गतिविधियां बढ़ाने पर विचार कर रही है। इस इमारत में कुछ टिब्यूनल स्थापित किए जा रहे हैं। रेरा (रियल एस्टेट रेग्युलेटरी अथारिटी) का कार्यालय यहां स्थापित किया जा चुका है। सातवीं मंजिल पर पुलिस के खाली किए गए भाग में समाज कल्याण विभाग का कार्यालय स्थानांतरित किया गया है।

इस विभाग ने इस इमारत में और जगह की मांग की है। शिक्षा विभाग ने भी यहां अपना कार्यालय स्थापित करने के लिए जगह मांगी है। लोक निर्माण विभाग का सचिवालय यहां स्थापित करने के लिए काम चल रहा है। इसे तीसरी मंजिल पर तैयार किया जा रहा है।

2020 में ही खाली करना था

माना जा रहा है इस माह के अंत तक दिल्ली सचिवालय की इमारत की जगह इसे यहां पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस को फरवरी 2020 में ही इस इमारत को खाली करना था, पर कोरोना के चलते देरी हुई है। उन्होंने कहा कि पुलिस का मुख्यालय यहां से चला गया है, मगर अभी भी कई कार्यालयों को पुलिस ने खाली नहीं किया है। 

यह भी पढ़ेंः Dry Day in Delhi: दिल्ली में एक महीने के दौरान पांच दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें

chat bot
आपका साथी