दिसंबर से चांदनी चौक में लगेगी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी, दो साल से बन रही योजना

15 दिसंबर से ऐतिहासिक बाजार के पुनर्विकास का काम शुरू करने का लक्ष्य है। ट्रांसफार्मर, शौचालय व पुलिस बूथ सेंट्रल बर्ज पर स्थानांतरित होंगे। दोनों तरफ बनेगा फुटपाथ व रिक्शा पथ।

By Amit SinghEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 07:02 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 07:39 PM (IST)
दिसंबर से चांदनी चौक में लगेगी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी, दो साल से बन रही योजना
दिसंबर से चांदनी चौक में लगेगी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी, दो साल से बन रही योजना

नई दिल्ली (जेएनएन)। इस वर्ष के दिसंबर माह से चांदनी चौक में मोटर वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण पाबंदी लग सकती है। ऐसे में चांदनी चौक आने वाले पर्यटकों और खरीदारों को पैदल ही चांदनी चौक में घूमते हुए खरीदारी के साथ सुंदरता को निहारना होगा।

कुछ माह पहले ही चांदनी चौक में मोटर वाहनों का प्रवेश निषेध करने के मसौदे को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंजूरी दी है। इसके साथ ही 12 वर्षों से अटक कर चले रहे शाहजहांनाबाद पुनर्विकास परियोजना को भी गति मिलने की उम्मीद है। इसमें दोनों ओर के फुटपाथों को चौड़ा किया जाना है और सार्वजनिक शौचालय व बिजली के ट्रांसफार्मर समेत पुलिस बूथ को सड़क के बीच सेंट्रल वर्ज में स्थापित किया जाएगा। सड़क में दोनों ओर मोटर वाहन रहित लेन भी बनाई जानी हैं, जिसमें रिक्शे चलेंगे। इस पर दिसंबर से काम शुरू होगा।

दो साल पहले बनी थी पुनर्विकास की योजना

वर्ष 2016 में शाहजहांनाबाद पुनर्विकास परियोजना की नींव रखी गई थी, लेकिन इसमें अब तक कुछ खास काम नहीं हुआ है। फतेहपुरी मस्जिद से लाल मंदिर तक तारों को भूमिगत करने के लिए खोदाई की गई, लेकिन वह काम नहीं आया। इससे पहले वर्ष 2016 में भी चांदनी चौक में मोटर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर ली गई थी, लेकिन कुछ कारोबारी संगठनों और स्थानीय निवासियों के विरोध के चलते वह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया।

ये है पुनर्विकास की योजना

प्रोजेक्ट की नोडल एजेंसी पीडब्ल्यूडी है। प्रोजेक्ट के तहत ट्रांसफार्मर व पुलिस चौकियों को सेंट्रल वर्ज में स्थापित किया जाएगा। सेंट्रल वर्ज को तीन मीटर चौड़ा किया जाएगा। फुटपाथ के साथ रिक्शा पथ बनाया जाएगा। इसकी चौड़ाई दोनों तरफ पांच-पांच मीटर की होगी। सेंट्रल वर्ज में ही शौचालय बनाए जाएंगे। इस परियोजना में पीडब्ल्यूडी, एसआरडीसी, एमसीडी, ट्रांसपोर्ट, यूटिपैक, रेलवे, जल बोर्ड, मेट्रो, यातायात पुलिस समेत अन्य एजेंसियां मिलकर काम करेंगी।

चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल ने दिया समर्थन

इस परियोजना के समर्थन में चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल भी है। इस बारे में मंडल के अध्यक्ष संजय भार्गव ने कहा कि इस परियोजना के पूरा होने से चांदनी चौक की तस्वीर बदल जाएगी।

पाबंदी का विरोध भी हो रहा

मोटर वाहनों पर प्रतिबंध को लेकर कुछ कारोबारी संगठनों में चिंता का माहौल है। दिल्ली हिंदुस्तानी मर्केंटाइल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सुरेश बिंदल ने कहा कि यह केवल टूरिस्ट प्लेस नहीं है। मुख्य कारोबारी ठिकाना भी है। यहां लोग रहते भी हैं। उन्हें इस प्रतिबंध से परेशानी होगी। बाहर से आने वाले लोगों के लिए भी पर्याप्त पार्किंग स्थल नहीं हैं।

chat bot
आपका साथी