गर्मी की छुट्टियां शुरू होते ही 25 हजार से अधिक गेस्ट शिक्षक हुए बेरोजगार

गर्मी की छुट्टियों के दौरान प्रधानाचार्य अकादमिक दाखिला व परीक्षा से संबंधित जरूरत पड़ने पर अतिथि शिक्षकों को स्कूल बुला सकते हैं। इसका उन्हें भुगतान भी किया जाएगा। निदेशालय के इस परिपत्र के बाद 25 हजार से अधिक अतिथि शिक्षकों को रोजगार की चिंता सता रही है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:00 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:00 PM (IST)
गर्मी की छुट्टियां शुरू होते ही 25 हजार से अधिक गेस्ट शिक्षक हुए बेरोजगार
स्कूल में पढ़ाती शिक्षिका की प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों की सेवाएं समाप्त कर दी है। निदेशालय ने एक परिपत्र जारी करते हुए कहा कि 20 अप्रैल से दिल्ली के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां लग गई है। ऐसे में स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है। जिसके चलते अतिथि शिक्षकों को केवल 19 अप्रैल तक का ही भुगतान किया जाएगा।

हालांकि, गर्मी की छुट्टियों के दौरान प्रधानाचार्य अकादमिक, दाखिला व परीक्षा से संबंधित जरूरत पड़ने पर अतिथि शिक्षकों को स्कूल बुला सकते हैं। इसका उन्हें भुगतान भी किया जाएगा। निदेशालय के इस परिपत्र के बाद 25 हजार से अधिक अतिथि शिक्षकों को रोजगार की चिंता सता रही है।

ऑल इंडिया गेस्ट टीचर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी शोएब राणा ने कहा कि निदेशालय के इस आदेश के बाद 25 हजार से अधिक अतिथि शिक्षकों बेरोजगार हो गए हैं। उनके सामने रोजी-रोटी का संकट है। शोएब ने शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से मांग करी की शिक्षा निदेशालय द्वारा अतिथि शिक्षकों की तत्काल प्रभाव से सेवाएं समाप्त करने के आदेश पर दोबारा विचार किया जाए।

chat bot
आपका साथी