कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं ने बढ़ाया 15 हजार से अधिक दुकानदारों का सिर दर्द

दिल्ली ड्रग ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव आशीष ग्रोवर ने कहा कि स्थिति यह कि कई दवा विक्रेता किसी कानूनी पचड़े से बचने के लिए इन दवाओं को रखने से बचने लगे हैं। वैसे फेविफीवर दवा के साथ अलग प्रकार की दिक्कत है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:58 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:58 AM (IST)
कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं ने बढ़ाया 15 हजार से अधिक दुकानदारों का सिर दर्द
कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं ने बढ़ाया दुकानदारों का सिर दर्द

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) व भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने कोरोना महामारी के इलाज में इस्तेमाल हो रहीं कई दवाओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। पर ये अब भी दिल्ली सरकार व दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की निगरानी सूची में जगह बनाए हुए हैं। इससे दिल्ली के 15 हजार से अधिक दवा विक्रेता परेशानी में हैं। कारण कि डीडीएमए के आदेश के बाद पिछले माह से ही उन्हें कोरोना मरीजों के इलाज में इस्तेमाल हो रहीं आठ दवाओं की सूची न सिर्फ दुकान के बाहर चस्पा करनी है, बल्कि हर चार घंटे में इसे लेकर नवीनतम जानकारी को भी साझा करना है। दुकानदारों का दर्द यह है कि जिन दवाओं को बाहर का रास्ता दिखाया जा चुका है उन्हें भी अपडेट करना पड़ रहा है। कई दवा दुकानदार कानूनी झंझट से बचने के लिए अब इन दवाओं को रखने से परहेज करने लगे हैं। जबकि इनका प्रयोग मुख्य रूप से दूसरी बीमारियों में होता आ रहा है।

ऐसी ही एक दवा आइवरमेक्टिन टेबलेट है, जिसका इस्तेमाल आम तौर पर पेट के इंफेक्शन के इलाज में होता है। इसी तरह डाक्सीसाइक्लिन एंटी बायोटिक टेबलेट व कैप्सूल है, जिसका प्रयोग सांस से संबंधित बीमारी के इलाज में किया जाता है। लेकिन, कोरोना में इलाज में प्रयोग के चलते ये अब तक ये आठ दवाओं की निगरानी सूची में जगह बनाए हुए हैं।

हालांकि, हाल ही में इन दोनों दवाओं को आइसीएमआर ने कोरोना इलाज से बाहर कर दिया है। रिटेल डिस्ट्रीब्यूशन केमिस्ट एलायंस के अध्यक्ष संदीप नांगिया ने कहा कि इस संबंध में दिल्ली सरकार को कई पत्र लिखे जा चुके हैं, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। दिल्ली ड्रग ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव आशीष ग्रोवर ने कहा कि स्थिति यह कि कई दवा विक्रेता किसी कानूनी पचड़े से बचने के लिए इन दवाओं को रखने से बचने लगे हैं। वैसे, फेविफीवर दवा के साथ अलग प्रकार की दिक्कत है। इसे भी कोरोना के इलाज से बाहर का रास्ता दिखा तो दिया गया है, पर यह इसी के इलाज के लिए ईजाद किया गया।

इसका किसी दूसरी बीमारी में इस्तेमाल ही नहीं होता है। लेकिन, बाजार में इसका स्टाक है। एक दवा विक्रेता राजीव भाटिया कहते हैं कि इसका एक पत्ता एक हजार रुपये का आता है। दिक्कत यह कि अब इसकी मांग नहीं है और कंपनी इसे वापस नहीं ले रही है।

chat bot
आपका साथी