Indian Railway News: UP-दिल्ली और हरियाणा के ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर, जल्द जारी होंगे मासिक पास

Indian Railway News लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू होने बाद से एमएसटी की सुविधा देने की मांग की जा रही थी। बुधवार को उत्तर रेलवे ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। एक्सप्रेस बनकर चलने वाली लोकल ट्रेनों में तीन सितंबर से एमएसटी मान्य होगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 09:12 AM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 09:12 AM (IST)
Indian Railway News: UP-दिल्ली और हरियाणा के ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर, जल्द जारी होंगे मासिक पास
UP-दिल्ली और हरियाणा के ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर, जल्द जारी होंगे मासिक पास

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के जुड़े उत्तर प्रदेश और हरियाणा के दैनिक यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें सफर करने के लिए रोज टिकट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तीन सितंबर से उन्हें मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) पर सफर करने की अनुमति देने का फैसला किया गया है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 22 मार्च, 2020 से मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) बंद है। उस समय ट्रेनों का परिचालन बंद हो गया था। उसके बाद चरणबद्ध तरीके से विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ लेकिन एमएसटी की सुविधा नहीं मिल रही थी। पहले सिर्फ लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन हो रहा था, जिसमें सिर्फ कंफर्म टिकट लेकर ही यात्रा की जा सकती है। इस वर्ष फरवरी से लोकल ट्रेनों को एक्सप्रेस का दर्जा देकर परिचालन शुरू किया गया। इन ट्रेनों में पहले की तरह जनरल टिकट लेकर सफर किया जा सकता है।

गौरतलब है कि लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू होने बाद से एमएसटी की सुविधा देने की मांग की जा रही थी। बुधवार को उत्तर रेलवे ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। एक्सप्रेस बनकर चलने वाली लोकल ट्रेनों में तीन सितंबर से एमएसटी मान्य होगा। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार (Northern Railway Chief Public Relations Officer Deepak Kumar) का कहना है कि एमएसटी के किराया में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

यहां पर बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद दिल्ली-मुंबई समेत देशभर लोकल ट्रेनें पटरी पर लौट आई हैं। दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बीच पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से दैनिक यात्रियों का बड़ा लाभ मिला है।

प्लेटफार्म पर भी मिलने लगा टिकट

जून-जुलाई महीने से दिल्ली-एनसीआर के रेलवे स्टेशनों प्लेटफार्म टिकट मिलने लगा है। इससे भी लोगों को राहत मिली है।

ये भी पढ़ें- जानिए नई दिल्ली-पटना के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल के तेजस की नई रैक में क्या-क्या हैं खूबियां

chat bot
आपका साथी