Weather Update Today: विदाई की ओर बढ़ रहा मानसून, जानिये- बारिश को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

Delhi Weather Update Today भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बारिश का मौसम तो अभी 28 सितंबर तक बना ही रहेगा लेकिन बदली हुई मौसमी परिस्थितियों में दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश की संभावना अब कम ही है।

Jp YadavThu, 23 Sep 2021 06:00 AM (IST)
Delhi Weather Update Today: विदाई की ओर बढ़ रहा मानसून, जानिये- बारिश को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में मानसून इस बार 'अनिश्चितता' का व्यवहार करता नजर आया। मानसून की दस्तक देने के 3 महीने के दौरान दर्जनभर बार पूर्वानुमान के बाद भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश नहीं हुई तो जुलाई, अगस्त और सितंबर में बारिश के कई रिकार्ड भी तोड़ डाले। मानसून का यह व्यवहार बुधवार को भी दिखा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बुधवार को बादल तो दिन भर छाए, लेकिन झमाझम बारिश का लोगों का इंतजार खत्म नहीं हुआ। यह अलग बात है कि दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश जरूर हुई, लेकिन आरेंज अलर्ट की स्थिति तक बारिश का दौर नहीं चला।

इस बीच मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। अधिकतम एवं न्यनतम तापमान क्रमश: 32 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का मौसम अभी 28 सितंबर तक बना रहेगा, लेकिन बदली हुई मौसमी परिस्थितियों में तेज बारिश की संभावना अब कम ही है। दूसरी तरफ यह भी उल्लेखनीय है कि इस साल सितंबर के आखिर तक बारिश की भविष्यवाणी के साथ दिल्ली में अब तक का दूसरा सबसे अधिक बारिश वाला मानसून बनने की संभावना है।

दरअसल, बुधवार को मानसून ने चकमा दे दिया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी बेमानी ही साबित हुआ। आरेंज अलर्ट में अनुमान तो था झमाझम बारिश का जबकि बादल बूंदाबांदी तक ही सिमटकर रह गए। वैसे बृहस्पतिवार को भी बादल छाए रहेंगे, लेकिन हल्की ही बारिश होने की संभावना है।

बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 31.8 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 66 से 89 फीसद किया गया। बारिश आयानगर में 2.2 मिमी जबकि लोधी रोड पर बूंदाबांदी रिकार्ड की गई। 

दिल्ली में साड़ी पहनने पर अकीला रेस्तरां में एंट्री न देने का मामला गरमाया, ABVP से जुड़ी छात्राओं ने खोला मोर्चा

वहीं, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत (Mahesh Palawat, Vice President, Skymet Weather) ने बताया कि राजस्थान की तरफ जहां निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है और वहीं छत्तीसगढ़ की ओर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इन दोनों के मिश्रित प्रभाव से अगले कई दिन दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है। कुलमिलाकर पूरे सप्ताह मानसून की बारिश लोगों को भिगोती रहेगी और दिल्ली-एनसीआर में मौसम भी सुहावना बना रहेगा।

यह भी पढ़ेंः कौन हैं सम्राट मिहिर भोज? आखिर क्या है वेस्ट यूपी के एक समुदाय की नाराजगी की वजह

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.