Delhi Weather Today Update: 1 हफ्ते तक परेशानी करेगी तेज धूप और गर्मी, केरल पहुंचा मानसून जानें कब दस्तक देगा दिल्ली में

Delhi Weather Today Update दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से गर्मी और तेज धूप जारी है। वहीं आंशिक तौर पर छाए बादल भी राहत नहीं दे पा रहे हैं। शुक्रवार सुबह से गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। तेज धूप भी निकली हुई है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 08:21 AM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 10:12 AM (IST)
Delhi Weather Today Update: 1 हफ्ते तक परेशानी करेगी तेज धूप और गर्मी, केरल पहुंचा मानसून जानें कब दस्तक देगा दिल्ली में
Delhi Weather Today Update: आज परेशानी तेज धूप और गर्मी, केरल पहुंचा मानसून जानें कब दस्तक देगा दिल्ली में

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। एक दिन पहले यानी बृहस्पतिवार को केरल में दस्तक देने वाला मानसून इस बार दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों अधिक दिनों तक तरसाएगा। इसके पीछे वजह सामने आई है कि Yaas Cyclone की वजह से मानसून की गतिविधि थोड़ी प्रभावित हुई है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में इस बार मानसून के जुलाई के पहले और दूसरे सप्ताह के बीच दस्तक देने का पूर्वानुमान है। ऐसे में जाहिर है कि दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को बारिश के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। 

दिल्ली में कब आएगा मानसून

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के प्रमुख विज्ञानी महेश पलावत ने पिछले महीने कहा था कि दिल्‍ली में जून के आखिर तक मनसून पहुंच सकता है। सितंबर के महीने में दिल्‍ली में अच्‍छी-खासी बारिश हो सकती है, लेकिन Yaas Cyclone ने मानसून की गतिविधियों को प्रभावित किया है, ऐसे में मानसून दिल्ली में थोड़ी देरी से दस्तक देगा।

आज परेशान करेगी तेज धूप और गर्मी

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से गर्मी और तेज धूप जारी है। वहीं, आंशिक तौर पर छाए बादल भी राहत नहीं दे पा रहे हैं। शुक्रवार सुबह से गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। तेज धूप भी निकली हुई है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, शुक्रवार को भी दिनभर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। 

अगले सप्ताह बदेलगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार से तेज धूप परेशान करेगी और अधिकतम पारा 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। कमोबेश शनिवार को भी ऐसे ही हालात रहेंगे। कुलमिलाकर गर्मी और तेज धूप से अगले सप्ताह ही राहत मिलने की उम्मीद है, वह भी पश्चिमी विक्षोभ की सक्रिय होने के चलते। उधर, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत की मानें तो अगले हफ्ते 11 या 12 जून के आसपास मौसम फिर करवट लेगा। इससे कुछ हद तक गर्मी से राहत मिलने के आसार बन सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी