राम मंदिर जन्मभूमि ट्रस्ट की फर्जी वेबसाइट बना ठग रहे थे पैसे, सभी आरोपित छात्रों का निकला दिल्ली कनेक्शन

जनवरी में अयोध्या के रामजन्म भूमि थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई गई कि ट्रस्ट की वेबसाइट पर लोग मंदिर निर्माण के लिए चंदा जमा कर रहे हैं। कुछ लोगों ने अपने चंदे के बारे में जानकारी की तो पता चला कि उनका पैसा ट्रस्ट के खाते में पहुंचा ही नहीं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:10 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:10 AM (IST)
राम मंदिर जन्मभूमि ट्रस्ट की फर्जी वेबसाइट बना ठग रहे थे पैसे, सभी आरोपित छात्रों का निकला दिल्ली कनेक्शन
राम मंदिर जन्मभूमि ट्रस्ट की फर्जी वेबसाइट बना ठग रहे थे पैसे, सभी आरोपित छात्रों का निकला दिल्ली कनेक्शन

नई दिल्ली/नोएडा, जागरण संवाददाता। अयोध्या रामजन्म भूमि ट्रस्ट के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाकर सैकड़ों लोगों से लाखों रुपये की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए नोएडा के साइबर क्राइम थाने की पुलिस टीम ने पांच आरोपितों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों की पहचान अमेठी निवासी आशीष गुप्ता, नवीन कुमार, सूरज गुप्ता, सीतामढ़ी (बिहार) निवासी अमित झा व दिल्ली निवासी सुमित कुमार के रूप में हुई है। आरोपित के कब्जे से पांच मोबाइल, एक लैपटाप, दो सिम, 50 आधार कार्ड व दो थंब इंप्रेशन मशीनें बरामद हुई हैं। आरोपित वर्तमान में दिल्ली में रह रहे हैं। सभी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के छात्र हैं।

रामजन्म भूमि ट्रस्ट के सदस्य अनिल कुमार मिश्रा ने जनवरी में अयोध्या के रामजन्म भूमि थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई कि ट्रस्ट की वेबसाइट पर लोग मंदिर निर्माण के लिए चंदा जमा कर रहे हैं। कुछ लोगों ने अपने जमा किए हुए चंदे के बारे में जानकारी की तो पता चला कि उनका पैसा ट्रस्ट के खाते में पहुंचा ही नहीं। जांच पर पता चला कि इन्होंने फर्जी वेबसाइट बनाकर इंटरनेट पर लोगों से इसमें दिए गए खाते में रुपये जमा करने की अपील की गई थी। खाते की जानकारी लेने पर पता चला कि फर्जी आइडी पर खाता खोला गया है।

शिकायत के बाद मामले की जांच नोएडा के सेक्टर-36 स्थित साइबर क्राइम थाने को दी गई। जांच में पता चला कि नोएडा में किसी जगह से फर्जी वेबसाइट को आपरेट किया जा रहा है। टीम ने छापेमारी करके पांच आरोपित को गिरफ्तार किया है। उनके पास से छह बैंक खातों की डिटेल मिली है, जिनमें चंदे की रकम जमा की जा रही थी। दो खातों से ढाई लाख रुपये भी मिले हैं। पुलिस ने बैंक खातों में जमा लाखों की रकम को फ्रीज कराया है। गिरोह का मास्टरमाइंड आरोपित आशीष गुप्ता है। वह सॉफ्टवेयर बनाता है।

आरोपित ने पुलिस को बताया कि करीब तीन माह पहले राम मंदिर जन्मभूमि ट्रस्ट की फर्जी वेबसाइट बनाई थी। इसके बाद उसने अपने गिरोह में अन्य साथियों को शामिल किया। बाकी आरोपितों को एटीएम से पैसे निकालने का काम दिया गया था। वे अब तक कई लोगों से लाखों रुपये की ठगी कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी