दिल्ली मेट्रो फेज-4 में जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर शुरू हुआ मेट्रो की सुरंग का काम

दिल्ली मेट्रो की पहली सुरंग के निर्माण का काम शुरू हो गया है। यह सुरंग जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच बनाई जा रही है। प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने टनल बोरिंग मशीन द्वारा इस 1.4 किलोमीटर लंबी सुरंग के खोदाई का काम शुभारंभ किया।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 07:27 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 07:27 PM (IST)
दिल्ली मेट्रो फेज-4 में जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर शुरू हुआ मेट्रो की सुरंग का काम
फेज चार में दिल्ली मेट्रो की पहली सुरंग के निर्माण का काम शुरू हो गया है।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। फेज चार में दिल्ली मेट्रो की पहली सुरंग के निर्माण का काम शुरू हो गया है। यह सुरंग जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर विकासपुरी से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच बनाई जा रही है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) द्वारा इस 1.4 किलोमीटर लंबी सुरंग के खोदाई का काम शुभारंभ किया। 

डीएमआरसी का कहना है कि यह सुरंग जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर जनकपुरी पश्चिम से केशोपुर के बीच 2.2 किलोमीटर लंबे भूमिगत कॉरिडोर का हिस्सा होगी। इस वजह से अप व डाउन दोनों तरफ से मेट्रो की आवाजाही के लिए दो सुरंगें एक दूसरे के समानांतर बनाई जाएंगी। जिस टीबीएम मशीन से सुरंग की खोदाई हो रही है उसकी लंबाई भी 73 मीटर है।

उस विशालकाय टीवीएम को पिछले साल अक्टूबर में ही सुरंग के निर्माण के लिए मौके पर उतारा गया था। डीएमआरसी का कहना है कि सुरंग का निर्माण 14 से 16 मीटर की गहराई पर किया जाएगा। दोनों सुरंगों का ब्यास 5.8 मीटर होगा। इसका निर्माण कार्य एक साल में पूरा होगा। टीवीएम प्रतिदिन 10 मीटर तक सुरंग की खोदाई कर सकेगी। इस सुरंग का निर्माण मुंडका स्थित कास्टिंग यार्ड में पहले से तैयार कंक्रीट रिंग्स से किया जाएगा।

इन सुरंगों में करीब 2,040 कंक्रीट रिंग्स स्थापित किए जाएंगे। यह भूमिगत मेट्रो कॉरिडोर आउटर रिंग रोड और आसपास के बहुमंजिली इमारतों के नीचे से होकर गुजरेगी। लिहाजा, सुरंग के निर्माण में आवश्यक सावधानियां बरती जा रही है। इसके लिए बहुमंजिली इमारतों के नदजीक अत्याधुनिक उपकरण लगाकर वहां की भूमि की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। 

यह कॉरिडोर मजेंटा लाइन (बोटेनिकल गार्डन-जनकपुरी पश्चिम) की विस्तार परियोजना है। जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर की कुल लंबाई 28.92 किलोमीटर होगी, जिसका 7.74 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत होगा। फेज चार में तीन कॉरिडोर स्वीकृत हैं, जिसकी कुल लंबाई 65.1 किलोमीटर है। जिसमें से 27 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत होगी। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी