इम्युनिटी बढ़ाने के लिए निशुल्क दवा बांट रहे हैं डॉ. डीसी प्रजापति, जिसने भी खाया नही हुआ कोरोना

भारतीय होम्योपैथी पैनल के अध्यक्ष डॉ. डीसी प्रजापति की तस्वीर
Publish Date:Sun, 27 Sep 2020 12:55 PM (IST) Author: Mangal Yadav

नई दिल्ली [रितु राणा]। कोरोना महामारी के इस भयंकर काल में जरूरतमंदों के लिए मसीहा बनकर सामने आए हैं डॉ. डीसी प्रजापति। यह लोगों को कोरोना से बचाव के उपायों पर जागरूक कर रहे हैं। पिछले सात महीनों से डॉ. प्रजापति पीपीई किट पहनकर लोगों को कोरोना से बचाव के लिए लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए निशुल्क होम्योपैथी दवाई बांट रहे हैं। वह क्षेत्र में घूम घूमकर लोगों को यह दवा खाने व घर में रहने की सलाह दे रहे हैं। अपनी जान जोखिम डाल वह अब तक पचास हजार से अधिक लोगों को अपने खर्चे से होम्योपैथी की आर्सेनिक अल्बम 30 दवा वितरित कर चुके हैं।

वहीं, सांसद अरविंद सावंत ने भी डीसी प्रजापति द्वारा लोगों को निशुल्क आर्सेनिक अल्बम 30 दवा बांटने पर प्रशंसा की। जिसके बाद डीसी प्रजापति ने उनसे मुलाकात कर यह दवा भेंट की।

मयूर विहार निवासी भारतीय होम्योपैथी पैनल के अध्यक्ष डॉ. डीसी प्रजापति ने बताया कि वह क्वारंटाइन सेंटर, रेड जोन, पुलिस पिकेट, पुलिस स्टेशन, यातायात पुलिस, एम्स डॉक्टर सहित आरडब्ल्यूए, सामाजिक संस्थाओं के आग्रह पर सैकड़ों लोगों को इस दवा का वितरण कर चुके हैं। जिसके काफी अच्छे परिणाम सामने आए हैं। रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में यह दवा कारगार साबित हुई है।

उन्होंने बताया कि जिसने भी यह दवा खाई उसे अभी तक कोरोना संक्रमण नहीं हुआ। अगर इस दवा के साथ सभी लोग सरकारी दिशानिर्देशों का अच्छे से पालन करेंगे तो कोरोना किसी का कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा। यह शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगी।

जगह जगह जाकर लगा रहे शिविर

डॉ. डीसी प्रजापति कोरोना काल से पहले भी समय समय पर लोगों को होम्योपैथी दवा के फायदे बताने के लिए जागरूकता शिविर लगाते थे। लोगों को निशुल्क दवा भी बांटते थे जिससे वह खुद इसके फायदे को जान पाएं। होम्योपैथी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। अब कोरोनाकाल में भी लोगों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए वह पीपीई किट पहनकर अलग-अलग जगहों पर जाकर सामाजिक संस्था व आरडब्ल्यूए के साख मिलकर लोगों को होम्योपैथी दवा आर्सेनिक अल्बम 30 के फायदे बताकर उन्हें कोरोना के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि वह निशुल्क दवा तो बांट ही रहे हैं साथ ही लोगों को सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दे रहे हैं। जैसे मास्क पहनना, शारीरिक दूरी का पालन करना व हाथों को बार-बार धोना, अब यही तीन चीजें हमें कोरोना से बचाएंगी। साथ ही रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए होम्योपैथी दवा लें। यह बहुत फायदेमंद है।

मयूर विहार, कोंडली, त्रिलोकपुरी, गीता कॉलोनी, नोएडा, यमुना विहार आदि क्षेत्रों में जाकर लोगों को होम्योपैथी दवा का निशुल्क वितरण कर रहे हैं। इस दवा का लोगों में काफी अच्छा परिणाम देखने को मिला है, इसलिए डीसी प्रजापति जगह-जगह खुद जाकर यह दवा बांट रहे हैं।

बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इससे बचाव के लिए लोग शारीरिक दूरी, मास्क और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा का लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। कोरोना की अभी तक दवा नहीं बनने के कारण बचाव ही सबसे बड़ा उपाय है। 

 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.