MCD By-Election: चेहरे पर मास्क, हाथों में ग्लव्स पहनकर किया मतदान

कोरोना काल में मतदान के लिए निर्वाचन कार्यालय की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गए थे। पुलिस नियमों को लेकर सख्त दिखी। बहुत से लोग बिना मास्क व मोबाइल लेकर केंद्र पर वोट करने पहुंचेे ऐसे लोगों को पुलिस ने प्रवेश नहीं करने दिया और वापस भेज दिया।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:10 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 08:49 AM (IST)
MCD By-Election: चेहरे पर मास्क, हाथों में ग्लव्स पहनकर किया मतदान
चुनाव प्रकियाओं का पालन करते हुए मतदानकर्मी।

नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। राजधानी में कोरोना काल में पहली बार पूर्वी दिल्ली नगर निगम की तीन सीटों पर उपचुनाव हुए। चौहान बांगर, कल्याणपुरी और त्रिलोकपुरी में हुए उपचुनाव पिछले चुनाव से थोड़े अलग रहे। मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिला। सुबह से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी, दो गज की दूरी का ध्यान रखते हुए केंद्रों पर कतार लगवाई गई।

मतदाताओं के चेहरे मास्क से ढके हुए थे, हाथों में ग्लव्स पहनकर पहले मतदान किया और उसके बाद जलपान। बुजुर्ग, महिला व युवाओं के साथ ही घूंघट और पर्दानशीं मुस्लिम महिलाओं ने भी जमकर वाेट किया। कोई अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचा तो किसी ने पत्नी व दोस्तों के साथ वोट किया।

चौहान बांगर में उत्साह कुछ यूं था कि बीमार व्यक्तियों ने भी दूसरों का सहारा लिया, लेकिन केंद्र पर जाकर वोट जरूर दिया। रविवार को छुट्टी का दिन और ऊपर से उसी दिन चुनाव होने से वार्ड में एक अलग ही रंग देखने को मिल रहा था। कल्याणपुरी में सास-बहू ने तो वोट किया, साथ ही नवविवाहित जोड़े भी मतदान करने से पीछे नहीं रहे। त्रिलोकपुरी में प्रत्याशियों ने रिझाने के लिए मतदाताओं को ई-रिक्शे की सुविधा दी हुई थी।

सुबह साढ़े सात से 11 के बीच काफी संख्या में लोगों ने मतदान किया, धूप की वजह से दोपहर 12 से 2 के बीच मतदान की रफ्तार पर असर देखने को मिला। उसके बाद दाेपहर ढ़ाई के बाद फिर से मतदान ने रफ्तार पकड़ी।

प्रवेश द्वारा पर हुई थर्मल स्क्रीनिंग

निर्वाचन कार्यालय की ओर से सभी मतदान केंद्र के प्रवेश द्वारा पर मतदाताओं के लिए मास्क, ग्लव्स व सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी। जो लोग किसी वजह से मास्क नहीं लाए थे, उन्हें कर्मचारियों ने पहले मास्क दिया और उसके बाद केंद्र में प्रवेश दिया। उससे पहले स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी मतदाताओं के शरीर के तापमान की जांच की। जिसका तापमान ज्यादा आया, उसे शाम साढ़े चार बजे बुलाया गया, क्योंकि मतदान का आखिरी एक घंटा कोरोना संक्रमित व संदिग्ध लोगों के लिए रखा गया था। कुछ केंद्र के बाहर अव्यवस्था भी देखने को मिली, मतदाताओं ने वोट करने के बाद ग्लव्स सड़क पर फेंक दिए।

नियमों को लेकर पुलिस दिखी सख्त

कोरोना काल में मतदान के लिए निर्वाचन कार्यालय की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गए थे। पुलिस नियमों को लेकर सख्त दिखी। बहुत से लोग बिना मास्क व मोबाइल लेकर केंद्र पर वोट करने पहुंचेे, ऐसे लोगों को पुलिस ने प्रवेश नहीं करने दिया और वापस भेज दिया। पुलिस ने मतदाताओं से दो टूक कहा कि दो गज की दूरी मास्क है जरूरी।

chat bot
आपका साथी