एमबीबीएस छात्र, बीडीएस पास डाक्टर भी करेंगे कोविड ड्यूटी में मदद

सरकार ने डाक्टरों की कमी को देखते हुए एक अहम निर्णय लिया है। इसके तहत जूनियर और सीनियर रेजिडेंट डाक्टरों का कार्यकाल छह माह बढ़ा दिया है। कोरोना मरीजों के इलाज में कोई परेशानी न हो इसलिए ये कदम उठाया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 06:10 AM (IST)
एमबीबीएस छात्र, बीडीएस पास डाक्टर भी करेंगे कोविड ड्यूटी में मदद
सरकार ने डाक्टरों की कमी को देखते हुए एक अहम निर्णय लिया है।

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। राजधानी में कोरोना संक्रमण से बिगड़ते हालात को देखते हुए अस्पतालों में अब चौथे और पांचवीं साल की पढ़ाई कर रहे एमबीबीएस छात्रों, इंटर्न और बीडीएस पास डाक्टरों की भी कोरोना मरीजों के इलाज में ड्यूटी लग सकेगी। दिल्ली सरकार ने इसे लेकर सभी कोविड अस्पतालों के अधिकारियों को आदेश भी जारी कर दिया है।

रेजिडेंट डाक्टरों का भी कार्यकाल बढ़ाया

सरकार ने डाक्टरों की कमी को देखते हुए एक अहम निर्णय लिया है। इसके तहत जूनियर और सीनियर रेजिडेंट डाक्टरों का कार्यकाल छह माह बढ़ा दिया है। कोरोना मरीजों के इलाज में कोई परेशानी न हो इसलिए ये कदम उठाया गया है। इसमें वे डाक्टर शामिल हैं जिनका कार्यकाल 31 मार्च 2021 को खत्म हो चुका है या जल्दी ही खत्म हो रहा है।

कोरोना से स्वस्थ हुए मरीजों को मिल सकेगा आक्सीजन कंसंट्रेटर

दिल्ली सरकार ने कहा है कोविड अस्पतालों के आइसीयू में भर्ती रहे व स्वस्थ होकर घर जा रहे मरीजों को अस्पताल आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करा सकता है। इस बाबत सभी अस्पतालों को आदेश जारी कर दिया गया है। इससे पहले जिला चिकित्सा अधिकारी की देखरेख में ही यह सुविधा लोगों को दी जाती थी, लेकिन अब अस्पताल भी अपने स्तर पर मरीजों को आक्सीजन कंसंट्रेटर दे सकेंगें। कोरोना से ठीक होने के बाद भी कई लोगों को सांस संबंधी परेशानी होती है। शरीर में आक्सीजन की कमी महसूस होने पर मरीज इसकी सहायता ले सकेंगे।

आयुष अस्पताल को कोविड स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया

दिल्ली के आयुष व यूनानी तिब्बिया अस्पताल को सरकार ने शनिवार को आदेश जारी कर अब कोविड हेल्थ सेंटर बना दिया है। साथ ही कोरोना मरीजों के लिए 100 बेड आरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में कांग्रेस को तगड़ा झटका, दो वरिष्ठ नेता AAP में शामिल

chat bot
आपका साथी