दिल्ली स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी में मिलेंगी विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं: मनीष सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री ने यूनिवर्सिटी के डिजाइन की समीक्षा की और उसमें सुधार को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए। सिसोदिया ने कहा यूनिवर्सिटी का निर्माण खिलाडियों की जरूरतों को ध्यान में रख कर किया जाना है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 09:58 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 09:58 AM (IST)
दिल्ली स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी में मिलेंगी विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं: मनीष सिसोदिया
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की फाइल फोटोः एएनआइ

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के निर्माण को लेकर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया व पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने बृहस्पतिवार को एक महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक यूनिवर्सिटी के डिजाइन लेआउट की समीक्षा के लिए बुलाई गई थी7 बैठक में पीडब्ल्यूडी, उच्च शिक्षा निदेशालय एवं यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने भाग लिया। उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री ने यूनिवर्सिटी के डिजाइन की समीक्षा की और उसमें सुधार को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए। सिसोदिया ने कहा, यूनिवर्सिटी का निर्माण खिलाडियों की जरूरतों को ध्यान में रख कर किया जाना है। इसलिए ये सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि वहां खिलाडियों के प्रदर्शन को बेहतर करने के साथ-साथ उनकी स्वस्थ जीवन-शैली के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं मौजूद हों। इससे हमारे खिलाडियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी और वो देश के लिए मेडल जीत सकेंगे।

सत्येंद्र जैन ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी को स्पो‌र्ट्स की नवीनतम तकनीक और उपकरणों से लैस किया जाएगा ताकि खिलाडियों के प्रदर्शन को बेहतर किया जा सके। इससे उनका ओवरआल वेल- बीइंग भी सुनिश्चित किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार, देश के लिए पदक जीतने वाली खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना की दिशा में काम कर रही है। इस यूनिवर्सिटी का निर्माण लगभग 80 एकड़ भूमि में किया जाएगा। यूनिवर्सिटी में वेटलि¨फ्टग, मुक्केबाजी, कुश्ती, बैड¨मटन, हाकी, एथलेटिक्स सहित लगभग सभी प्रमुख खेलों की ट्रे¨नग दी जाएगी।

इमरान हुसैन ने कसाबपुरा में विकास कार्यों का लिया जायजा

वहीं, दिल्ली के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण कर समस्याओं के साथ विकास कार्यो की स्थिति जानी। उनके साथ दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड, नगर निगम, राजस्व विभाग और दिल्ली पुलिस के अधिकारी सहित क्षेत्र के वरिष्ठ लोग मौजूद रहे।

मंत्री ने पीडब्ल्यूडी और डीयूएसआइबी इंजीनियरों को मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। इसी तरह अतिक्रमण और अवैध कब्जे को शीघ्रता से हटाने के निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि नगर निगम, डीयूएसआइबी या पीडब्ल्यूडी की किसी भी जमीन पर अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी