Food & Recipe News: बनाने के साथ चटखारे लेकर खाएं और खिलाएं नीम के पकौड़े, नोट करें रेसिपी

Food Recipe News ट्रैवलिंग शेफ स्नेहा सैकिया कहती हैं कि उन्होंने असम जाकर खास नीम फूल के पकौड़े और सहजन की पत्ती के सूप पर काम किया है। नाम सुनते ही तो आपको कड़वाहट का एहसास मिलेगा लेकिन जब स्वाद लेंगे तो आपको बहुत पसंद आएगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 09:35 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 09:55 AM (IST)
Food & Recipe News: बनाने के साथ चटखारे लेकर खाएं और खिलाएं नीम के पकौड़े, नोट करें रेसिपी
Food & Recipe News: बनाएं और चटखारे लेकर खाएं और दूसरों को खिलाएं नीम के पकौड़, नोट करें रेसिपी

नई दिल्ली [रितु राणा]। आपने आलू, गोभी, मिर्च, प्याज के तो पकौड़े खूब खाए होंगे, लेकिन क्या कभी नीम के पकौड़ों का स्वाद लिया है, नहीं तो एक बार जरूर ट्राई करें। वैसे तो नीम सुनते ही आपको लग रहा होगा कि ऐसा कड़वा भोजन कोई कैसे खा सकता है। लेकिन यह आपको चटपटा और स्वादिष्ट भी लगेगा और सेहत के लिए तो संजीवनी बूटी है ही। दिल्ली स्थित चितरंजन पार्क निवासी ट्रैवलिंग शेफ स्नेहा सैकिया इन दिनों विशेष रूप से असम के पारंपरिक खानपान पर काम कर रही हैं। उनके असमिया व्यंजन लोग खूब पसंद कर रहे हैं। स्नेहा कहती हैं कि उन्होंने असम जाकर खास नीम फूल के पकौड़े और सहजन की पत्ती के सूप पर काम किया है। नाम सुनते ही तो आपको कड़वाहट का एहसास मिलेगा, लेकिन जब स्वाद लेंगे तो आपको बहुत पसंद आएगा।

स्नेहा ने पूवरेत्तर के व्यंजनों में विशेषज्ञता प्राप्त की है। वह स्वयं पूवरेत्तर के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर वहां के पारंपरिक व्यंजनों पर अपनी पाक कला आजमाती हैं। इसके अलावा उन्होंने दिल्ली के ग्रेटर कैलाश पार्ट एक स्थित जंगल बिल्ली, ग्रीन पार्क स्थित कैफे टरक्यूज, रेडिसन होटल आइजीआइ एयरपोर्ट सहित गुरुग्राम के भी विभिन्न रेस्तरां और होटलों में फूड फेस्टिवल होस्ट किए हैं। साथ ही सप्ताहांत (वीकेंड) पर असमिया व अन्य पूवरेत्तर व्यंजन प्रदर्शित करने के लिए सुपरटेबल भी होस्ट करती हैं।

मोरिंगा (सहजन) लीव्ज सूप

इसे बनाने के लिए आधा कप सहजन की पत्ती लेकर उसे छह गिलास पानी में उबालें। उबलने के बाद पानी बिल्कुल प्राकृतिक हरे रंग का हो जाएगा। अब इस पानी में एक टेबलस्पून कसा हुआ अदरक, एक टेबलस्पून पिसी हुई काली मिर्च, नमक और इसे अपराजिता के फूल के साथ परोसें। इससे आपका रक्तचाप नियंत्रण में रहेगा। शुगर के मरीजों के लिए तो यह काफी फायदेमंद है। अपराजिता के फूल नर्वस सिस्टम रखते हैं।

नीम फ्लावर फ्रिटर (नीम फूल के पकौड़े)

इसे बनाने के लिए एक कप नीम के फूल, आधा कप चावल का आटा, नमक, एक कटा हुआ प्याज, एक बारीक कटी हरी मिर्च, सरसों का तेल। सभी सामग्री को मिक्चर में डालकर उसका बैटर (पेस्ट) बना लें। एक बर्तन में हल्की आंच में बैटर को पकौड़े के आकार में सरसों के तेल में डालकर फ्राई करें। अब इसे हरी पुदीने या टमाटर की चटनी के साथ परोसें। यह स्वादिष्ट होने के साथ काफी सेहतमंद भी है। कोरोना व अन्य बीमारियों से बचाव के लिए आजकल लोग नीम को भी शौक से खा रहे हैं। इसे खाने से आपका शुगर नियंत्रण में रहेगा और खूब भी साफ रहेगा।

chat bot
आपका साथी