सड़कों के उद्धार से होगा प्रदूषण पर वार, कोरोना को मात देने के लिए पार्कों में बढ़ेगी हरियाली

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के नेता सदन नरेंद्र चावला ने बताया कि इस वर्ष कोरोना भी है और देखने में आया है कि कोरोना के सांस लेने में भी दिक्कत होती है। इस कारण हरियाली का काम 30 सितंबर को होने वाली स्थायी समिति की बैठक निर्णय कर शुरू होगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 03:41 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 03:41 PM (IST)
सड़कों के उद्धार से होगा प्रदूषण पर वार, कोरोना को मात देने के लिए पार्कों में बढ़ेगी हरियाली
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम प्रदूषण को खत्‍म करने की मुहिम में जुट गया है। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, निहाल सिंंह। राजधानी दिल्ली की सड़कों का उद्धार करके दक्षिणी दिल्ली नगर निगम प्रदूषण पर वार करेगा। इसके लिए न केवल सड़कों की मरम्मत होगी, बल्कि पार्को में भी धूल न उड़े, इसके लिए घास लगाई जाएगी। निगम इसके लिए 9.50 करोड़ रुपये का फंड खर्च करेगा। इसमें से 6.50 करोड़ सड़कों की मरम्मत और 3.50 करोड़ पार्को की हरियाली में खर्च किया जाएगा।

प्रस्‍ताव की मंजूरी के बाद ही शुरू हो जाएगा काम 

30 सितंबर को होने वाली स्थायी समिति की बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव की मंजूरी के बाद कार्य शुरू हो जाएगा। हालांकि, निगम ने विभिन्न स्थानों पर टेंडर की प्रक्रिया को पूरा भी कर लिया है। इसमें जल्द काम शुरू होगा। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के नेता सदन नरेंद्र चावला ने बताया कि इस वर्ष कोरोना भी है और देखने में आया है कि कोरोना के सांस लेने में भी दिक्कत होती है।

धूल से हो रहे प्रदूषण को कम करने की कवायद

ऐसे में जरूरी है कि धूल वाला प्रदूषण कम हो। उन्होंने बताया कि प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने शहरी विकास फंड(यूडीएफ) के तहत निगम को 9.50 करोड़ रुपये दिए हैं। इस राशि का इस्तेमाल निगम सड़क व उनकी पटरी की मरम्मत में करेगा। इनके टूटने से अक्सर धूल उड़ती है, जो प्रदूषण का बड़ा कारण बनती है। सड़कों की मरम्मत से लेकर सड़कों के किनारे पड़ी मिट्टी को भी हटाया जाएगा। जरूरत के हिसाब से वहां पर मरम्मत भी होगी।

इन इलाकों में होगी मरम्‍मत

इसमें द्वारका, ककरोला, आरकेपुरम, तिलक नगर, मुनिरका, हौजखास व गुलमोहर पार्क जैसे आदि इलाकों की सड़कों व उनकी पटरियों की मरम्मत की जाएगी।

पार्को को भी मिलेगी मजबूती

निगम के पास फंड न होने की वजह से बहुत बड़ी परेशानी उनमें हरियाली करने में हो रही थी। निगम को 3.50 करोड़ रुपये का फंड पार्को में उन स्थान पर हरियाली करने के लिए मिला है जिनमें घास या पौधे न होने से धूल होती है, जिससे प्रदूषण बढ़ता है। फंड मिल जाने के बाद निगम के 153 पार्को में न केवल घास लग सकेगी, बल्कि पौधारोपण करके निगम हवा को भी स्वच्छ करने में अपनी भागीदारी निभाएगा। इसका लाभ पार्को में सैर करने वाले लोगों को होगा, वहीं धूल नहीं उड़ेगी तो लोग पार्को में पहले से ज्यादा लोग पहुंचेंगे और स्वच्छ हवा का अनुभव भी ले सकेंगे। इसका फायदा सभी पार्षदों को भी होगा, क्योंकि 153 पार्को में हर वार्ड में कोई न कोई एक या दो पार्क जरूर शामिल हो रहे हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी