Lockdown: मदर डेयरी के आग्रह पर 6 लाख लीटर दूध लेकर आंध्र प्रदेश से दिल्‍ली पहुंची विशेष ट्रेन

लॉकडाउन में दूध के लिए विशेष ट्रेन चलाई गई जो आंध्र प्रदेश से कई राज्‍यों का सफर करते हुए शनिवार को दिल्‍ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन पहुंची।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 28 Mar 2020 07:32 PM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2020 08:31 PM (IST)
Lockdown: मदर डेयरी के आग्रह पर 6 लाख लीटर दूध लेकर आंध्र प्रदेश से दिल्‍ली पहुंची विशेष ट्रेन
Lockdown: मदर डेयरी के आग्रह पर 6 लाख लीटर दूध लेकर आंध्र प्रदेश से दिल्‍ली पहुंची विशेष ट्रेन

नई दिल्‍ली (नेमिष हेमंत)। लॉकडाउन में दिल्‍ली-एनसीआर में दूध की आपूर्ति सुनिश्‍चित करने के लिए रेलवे का मानवीय चेहरा सामने आया। लॉकडाउन में दूध के लिए विशेष ट्रेन चलाई गई, जो आंध्र प्रदेश से कई राज्‍यों का सफर करते हुए शनिवार को दिल्‍ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन पहुंची। यह विशेष ट्रेन मदर डेयरी के आग्रह पर दक्षिण-मध्‍य रेलवे ने चलाया है। यह ट्रेन दूध के छह टैंकर साथ लेकर दिल्‍ली पहुंची है। हर एक टैंकर में 40 हजार लीटर दूध था। इस तरह कुल 2.40 लाख लीटर दूध आएं। खास बात कि इस दूध को कंडेन्‍स किया गया था। इसके बाद फिर इसे मदर डेयरी के प्रसंस्‍करण केंद्र लाकर तकरीबन छह लाख लीटर दूध तैयार किया गया।

पहले पैसेंजर ट्रेन से आता था दूध

इस बारे में मदर डेयरी के प्रिक्‍योरमेंट हेड चेतन शर्मा ने बताया कि आंध्र प्रदेश के रेनुगुंटा रेलवे स्‍टेशन से पैसेंजर ट्रेन से पहले से दिल्‍ली के लिए दूध आता था, लेकिन लॉकडाउन में ट्रेनों का भी परिचालन बंद होने से वहां से दूध की आपूर्ति पर संकट पैदा हो गया।

रेलवे ने लोगों की मांग पर इसे प्राथमिकता दी

ऐसे में उन लोगों ने रेलवे से संपर्क किया, जिसपर रेलवे के अधिकारियों ने इसे प्राथमिकता पर रखा और तत्‍काल विशेष ट्रेन की अनुमति दी। यह ट्रेन 26 मार्च को वहां से चली थी।

दिल्‍ली-एनसीआर में है 30 लाख लीटर दूध की खपत

बता दें कि दिल्‍ली-एनसीआर में मदर डेयरी के दूध की खपत 30 लाख लीटर प्रतिदिन है। इसकी पूर्ति उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्‍यप्रदेश, गुजरात, महाराष्‍ट्र व आंध्र प्रदेश से होती है। बाकि राज्‍यों से दूध सड़क मार्ग से आता है।

आंध्र प्रदेश से ट्रेन से आता है दूध

केवल आंध्र प्रदेश से दूध ट्रेन के माध्‍यम से आता था। मदर डेयरी के अधिकारी ने बताया कि रेलवे ने आश्‍वस्‍त किया है कि दिल्‍ली में दूध की आपूर्ति बाधित नहीं होने दी जाएगी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने केे लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी