Lockdown Rule Violation: दिल्ली पुलिस ने लाकडाउन का उल्लंघन करने वालों से वसूले 1.15 करोड़ रुपये

दिल्ली पुलिस प्रवक्ता चिन्मय बिस्वाल ने बताया कि इस दौरान बिना मास्क वाले 51878 लोगों के चालान काटे गए। शारीरिक दूरी का पालन न करने पर 8223 के चालान किए गए। किसी तरह के समारोह में तय मानक से अधिक भीड़ जुटाने पर 391 लोगों के चालान काटे गए।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 08:10 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 08:10 AM (IST)
Lockdown Rule Violation: दिल्ली पुलिस ने लाकडाउन का उल्लंघन करने वालों से वसूले 1.15 करोड़ रुपये
लाॅकडाउन का नियम तोड़ने वालों पर दिल्ली पुलिस का कसा शिंकजा।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।  दिल्ली पुलिस ने 19 अप्रैल से 13 मई के बीच लाकडाउन का उल्लंघन करने वालों का चालान काटकर उनसे 1.15 करोड़ रुपये वसूले। दिल्ली पुलिस प्रवक्ता चिन्मय बिस्वाल ने बताया कि इस दौरान बिना मास्क वाले 51,878 लोगों के चालान काटे गए। शारीरिक दूरी का पालन न करने पर 8,223 के चालान किए गए।

सड़क पर थूकने पर भी कटा चालान

किसी तरह के समारोह में तय मानक से अधिक भीड़ जुटाने पर 391 लोगों के व सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर 57 लोगों का चालान काटे गए। सार्वजनिक स्थानों पर शराब, पान मसाला आदि का सेवन करने पर 65 लोगों के चालान काटे गए। उन्होंने बताया कि लाकडाउन के दौरान बिना वजह बाहर घूमने पर 5,174 लोगों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए। 4,536 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया। इस दौरान 14,446 वाहन जब्त किए गए। 20,4673 को हिरासत में लेकर पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया। पुलिस अधिकारी का कहना है कि संक्रमण रोकने के लिए अब कार्रवाई तेज की जाएगी।

इधर, सेवा इंटरनेशनल द्वारा एक कार्यक्रम में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) स्थित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज को पांच आक्सीजन कंसंट्रेटर भेंट किए गए हैं। ये उपकरण विदेश से मदद के तौर पर सेवा इंटरनेशनल द्वारा लाया गया है, जिसे देश के विभिन्न हिस्सों में बांटा जा रहा है। सेवा इंटरनेशनल द्वारा आठ हजार आक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था की गई हैं, जिसे भारत लाकर विभिन्न मेडिकल कालेजों तथा संस्थाओं को भेजा जा रहा है। ताकि देशवासियों को कोरोना काल में समूचित इलाज मिल सकें।

दीनदयाल उपाध्याय मार्ग स्थित प्रवासी भवन में एक कार्यक्रम में एएमयू के साथ ही देवबंद के जामिया तिब्बिया व वाराणसी के विशाल भारत संस्थान को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए पांच-पांच कंसंट्रेटर सौंपे गए। इस अवसर पर मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के के मार्गदर्शक इंद्रेश कुमार ने कहा कि जाति, धर्म, भाषा, देश और परंपराओं से ऊपर उठकर हम मानव हैं और मानव ही रहेंगे।

मानव की सेवा सबसे बड़ी मानवता है। इसके साथ ही उन्होंने उन चंद लोगों को कालाबाजारी से बाज आने की ताकीद की, जो इस आपदा में असुर साबित हो रहे हैं। इस मौके पर सेवा इंटरनेशनल के संयोजक श्याम परांडे, कैंसर विशेषज्ञ डा. मजीद अहमद तालिकोटी, पॉजिटिव कश्मीर संस्था के मार्गदर्शक भरत रावत के साथ ही अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रो नासिर व प्रो अली जफर अबदी भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी