दिल्ली और इससे सटे 10 से अधिक शहरों में भी लगा लॉकडाउन, जारी की गई नई गाइडलाइन

Complete Lockdown News Update कोरोना वायरस संक्रमण पर रोकथाम के लिए दिल्ली यूपी और हरियाणा ही नहीं कई राज्य सरकारों ने सख्त लॉकडाउन का एलान किया है। दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश हरियाणा की सरकारों ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई सख्त कदम उठाए हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 10:05 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 10:16 AM (IST)
दिल्ली और इससे सटे 10 से अधिक शहरों में भी लगा लॉकडाउन, जारी की गई नई गाइडलाइन
दिल्ली और इससे सटे 10 से अधिक शहरों में भी लगा लॉकडाउन, जारी की गई नई गाइडलाइन

नई दिल्ली/गाजियाबाद/गुरुग्राम, ऑनलाइन डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए दिल्ली और इससे सटे और करीबी राज्यों में भी लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा, कोरोना वायरस संक्रमण पर रोकथाम के लिए दिल्ली, यूपी और हरियाणा ही नहीं, कई राज्य सरकारों ने सख्त लॉकडाउन का एलान किया है। दिल्ली के अलावा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई सख्त कदम उठाए हैं।

दिल्ली में 16 मई तक बंद रहेगी मेट्रो सेवा

दिल्ली में 20 अप्रैल से चल रहा लॉकडाउन एक सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया गया है। अब 17 मई सुबह पांच बजे तक दिल्ली में लॉकडाउन जारी रहेगा। यह अलग बात है कि इस बार कोरोना की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन को और सख्त बना दिया गया है। इसके तहत 10 मई से मेट्रो का परिचालन बंद कर दिया गया है और यह आगामी 16 मई तक प्रभावी रहेगा। इसके साथ ही  सार्वजनिक स्थल, मैरिज होम, बैंक्वेट हाल या होटल अादि में शादी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है लेकिन घर या कोर्ट में शादी हो सकेगी। जिसमें मात्र 20 लोग शामिल होंगे। वहीं, यह भी कहा गया है कि जिन होटलों, मैरिज होम, बैंक्वेट हाल या डीजे को शादी के लिए बुक किया गया है वे पैसे लौटाएंगे। दिल्ली में अवैध रूप से चल रहे साप्ताहिक बाजार बंद किए जाएंगे, दवाइयां, सब्जी व किराना दुकानों पर जाने पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। लाकडाउन के दौरान ई-पास धारक व्यक्ति राजधानी में दिन या रात के समय आवश्यक सामान की डिलीवरी आदि के लिए आवागमन कर सकेंगे। सभी जिलाधिकारी व डीसीपी इन आदेशों का सख्ती से पालन कराएंगे। 

यूपी में बढ़ा लॉकडाउन

यूपी में 10 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। इस दौरान पूर्ण रूप से बंदी रहेगी, लेकिन जरूरी चीजों की दुकानें व जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी।  प्रदेश सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों के दौरान कोरोना मरीजों की संख्या में आई कमी चलते योगी सरकार ने सूबे में 17 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।  इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। तीन दिन बाद यानी 14 मई को ईद का त्यौहार है। ऐसे में लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। वहीं, मॉस्क न पहनने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। बिना मास्क के बाहर निकलने वालों पर पहली बार 1000 रुपये जुर्माना जबकि दूसरी बार 10,000 रुपये जुर्माना देना होगा।

हरियाणा में भी 17 मई तक बढ़ी सख्ती

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव और खतरे के मद्द्नजर दिल्ली और उत्तर प्रदेश की तरह हरियाणा में भी लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के मुताबिक, प्रदेश में 10 से 17 मई तक के लिए सुरक्षित हरियाणा अभियान की घोषणा की गई है। इस दौरान कोरोना के प्रसार पर काबू पाने के लिए कठोर कदमों का पालन कराया जाएगा। जल्द ही इस संबंध में विस्तृत आदेश हरियाणा सरकार की ओर से जारी किया जाएगा। सरकार ने इस लाकडाउन को महामारी एलर्ट सुरक्षित हरियाणा का नाम दिया है।  नए आदेश के मुताबिक अब हरियाणा में शादी और अंतिम संस्कार में सिर्फ 11 लोगों को ही शामिल होने की इजाजत है।  वहीं, दिल्ली की तरह ही खुले में शादी समारोह पर पूर्ण रोक है। घर या फिर कोर्ट में ही शादी करने की इजाजत दी  गई। बरात निकालने पर भी पाबंदी है। 

इन शहरों में लगा लॉकडाउन नोएडा ग्रेटर नोएडा गाजियाबाद साहिबाबाद हापुड़ पिलखुवा सोनीपत पानीपत रोहतक झज्जर बहादुरगढ़ पलवल गुरुग्राम फरीदाबाद

chat bot
आपका साथी