दिल्ली में अब बढ़ने लगी पर्यटकों की संख्या

सभी स्मारकों में आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो गई है। हालांकि अभी इन स्मारकों में ऑनलाइन ही बु¨कग की व्यवस्था है इसी कारण सीमित संख्या के कारण कई लोगों को टिकट ही नहीं मिल रही है।

By Edited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 10:47 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 09:58 AM (IST)
दिल्ली में अब बढ़ने लगी पर्यटकों की संख्या
दिल्ली में नियम-गाइडलाइन के तहत खुले हैं स्मारक।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। लालकिला व कुतुबमीनार जैसे स्मारकों में आने वाले पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसी को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) इन स्मारकों में लगी कैपिंग यानी एक दिन में सीमित संख्या को बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इन सभी स्मारकों में आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हो गई है। हालांकि अभी इन स्मारकों में ऑनलाइन ही बु¨कग की व्यवस्था है, इसी कारण सीमित संख्या के कारण कई लोगों को टिकट ही नहीं मिल रहा है।

इस संबंध में कई मंडलों ने मुख्यालय से कैपिंग की संख्या बढ़ाने की बात कही है। मौजूदा समय में लालकिला और कुतुबमीनार में एक दिन में 1500 लोग ही स्मारकों में भ्रमण कर सकते हैं। कुछ स्मारकों में यह कै¨पग 1000 भी है। शुरुआत में स्मारकों में आने वाले लोगों की संख्या काफी कम थी, लेकिन अब स्मारकों को देखने के लिए लोगों को इंतजार भी करना पड़ रहा है। हालांकि एएसआइ शारीरिक दूरी पालन करने की अनिवार्यता के लिए भी नियम सख्त करने जा रहा है।

एएसआइ का कहना है कि कोरोना बचाव को लेकर लागू किए गए नियमों में किसी तरह की ढिलाई नहीं की जाएगी। एक अधिकारी ने बताया कि जल्द ही इस मामले की फाइल अनुमति के लिए संस्कृति मंत्रालय भेजी जाएगी। लॉकडाउन के बाद आठ जुलाई से स्मारकों के खुलने के बाद पर्यटक पहुंचने शुरू हुए थे। कुछ स्मारकों में जुलाई की अपेक्षा अगस्त में तीन गुना से लेकर पांच गुना तक पर्यटक बढ़ गए थे। मगर सितंबर में एकाएक पर्यटकों की संख्या में गिरावट आ गई थी। अब अक्टूबर से पर्यटक फिर से बढ़ने शुरू हुए हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी