Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में हल्की ठंड का असर बरकरार, जानिये- बारिश को लेकर क्या है पूर्वानुमान

Delhi Weather Update दिल्ली और एनसीआर में बारिश होने की संभावना नहीं के बराबर है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने पर ही बारिश होगी। इससे वाय प्रदूषण से राहत मिलेगी लेकिन ऐसी बारिश की संभावना फिलहाल नहीं है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:23 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:27 AM (IST)
Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में हल्की ठंड का असर बरकरार, जानिये- बारिश को लेकर क्या है पूर्वानुमान
Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में हल्की ठंड का असर बरकरार, जानिये- बारिश को लेकर क्या है पूर्वानुमान

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर से जहां एक ओर मानसून विदा हो गया है तो ठंड ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है। मंगलवार को भी सुबह दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने ठंड महसूस की। कुछ लोगों ने खासकर बुजुर्गों और बच्चों ने गर्म कपड़ों का सहारा लेना शुरू कर दिया है। इसका नजारा भी दिल्ली-एनसीआर में देखने को मिल रहा है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार, आने वाले दिनों में ठंड में इजाफा ही होगा। इतना ही नहीं, पहाड़ी राज्यों में शुमार हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में फिलहाल बर्फबारी की गतिविधियां बंद हो गई हैं। ऐसे में मौसम शुष्क रहेगा। इस बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना नहीं के बराबर है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने पर ही बारिश होगी। इससे वाय प्रदूषण से राहत मिलेगी, लेकिन ऐसी बारिश की संभावना फिलहाल नहीं है।

बारिश ने घटाया वायु गुणवत्ता स्तर

करवा चौथ के दिन रविवार शाम को हुई तेज बारिश से दिल्ली-एनसीआर के मौसम में ठंडक हो गई। इसके साथ  ही वायु गुणवत्ता में भी कमी आई है। इसके साथ ही सुबह और शाम को ठंड का एहसास जारी है। वहीं, मंगलवार को भी अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इससे पहले सोमवार को दिन भर दिल्ली-एनसीआर में मौसम साफ रहा। हल्की धूप भी खिली रही, लेकिन ठंडक का अहसास दिन भर बना रहा। सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम यानी 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,  जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 52 से 100 फीसद रहा।

दिल्ली-एनसीआर में आने वाले दिनों में गिरेगा तापमान

पश्चिमी हिमालय पर बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां होने के बाद पश्चिमोत्तर और मध्य भारत का मौसम भी शुष्क रहेगा। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। इसके अलावा, तटीय कर्नाटक के साथ-साथ दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

मानसून की हो गई आधिकारिक विदाई

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर के बाद अब मानसून देश के सभी हिस्सों से भी विदा हो गया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर में देरी से आए मानसून की विदाई 1975 के बाद सातवीं बार सर्वाधिक विलंब से हुई है। IMD के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिमी मानसून सोमवार को आधिकारिक रूप से विदा हो गया। 

chat bot
आपका साथी