न लें टेंशन, ऐसे करें इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल, कोई नहीं लगा पाएगा प्राइवेसी में सेंध

वाट्सएप परआप विजुअली 60 अंकों वाली संख्या को भी कंपेयर कर सकते हैं। इससे पता चल जाएगा कि चैट एनक्रिप्टेड है या नहीं। वाट्सएप टेलीग्राम और सिग्नल जैसे प्लेटफॉर्म पर भी सीक्रेट चैट की सुविधा मौजूद हैं। आइए जानें कैसे सिक्योर तरीके से इन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं...

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 11:17 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 11:46 AM (IST)
न लें टेंशन, ऐसे करें इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल, कोई नहीं लगा पाएगा प्राइवेसी में सेंध
यदि आप भी अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित हैं

नई दिल्ली, अमित निधि। आजकल लोग इंटरनेट मीडिया पर अपनी प्राइवेसी को लेकर काफी सजग हो गए हैं। कोई नहीं चाहता है कि उनकी प्राइवेट चैट को कोई और एक्सेस करे। यदि आप भी अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित हैं और अपनी चैट को सीक्रेट रखना चाहते हैं, तो कुछ तरीका आजमाना होगा। 

वाट्सएप पर सिक्योर चैट : वाट्सएप चैट के लिए बॉय डिफॉल्ट एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन का उपयोग करता है, जिसे वर्ष 2016 में पेश किया गया था। इस प्लेटफॉर्म पर ऑडियो-वीडियो कॉल, टेक्स्ट मैसेज आदि एंड-टु-एंड एनक्रिप्टेड हैं। यहां तक कि ग्रुप चैट भी एनक्रिप्टेड होता है। इसलिए जिनके साथ चैट कर रहे हैं, वही मैसेज को पढ़ सकते हैं। बीच में वाट्सएप भी उस चैट को इंटरसेप्ट नहीं कर सकता है। यह सब अपने आप होता है। आपको अपने मैसेज को सुरक्षित करने के लिए सेटिंग्स या फिर सीक्रेट चैट को सेटअप करने की आवश्यकता नहीं है।

ऐसे मालूम करें कि मैसेज और कॉल एनक्रिप्टेड है या नहीं

इसके लिए सबसे पहले वाट्सएप चैट को ओपन करें। फिर टॉप में कॉन्टैक्ट के नाम पर टैप करने पर कॉन्टैक्ट इंफो का पेज ओपन होगा। यहां पर आपको नीचे की तरह एनक्रिप्शन का ऑप्शन दिखाई देगा। एनक्रिप्शन पर टैप करने के बाद अब आपको क्यूआर कोड और 60 अंकों की संख्या दिखाई देगी। यदि आप और कॉन्टैक्ट पर्सन आसपास हैं, तो स्कैन कोड विकल्प का उपयोग करके उनका क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं। 

टेलीग्राम पर सिक्योर चैट : अगर आप टेलीग्राम पर शिफ्ट हो रहे हैं, तो यह जानना जरूरी है कि यहां पर सिक्योरिटी फीचर थोड़ा अलग तरीके से कार्य करता है। यह मूल रूप से सभी चैट के लिए सर्वर-क्लाइंट एनक्रिप्शन का उपयोग करता है। हालांकि यह उन लोगों के लिए सीक्रेट चैट की सुविधा प्रदान करता है, जो एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन पसंद करते हैं।

टेलीग्राम पर ऐसे शुरू करें सीक्रेट चैट सबसे पहले उस यूजर का प्रोफाइल ओपन करें, जिनके साथ सीक्रेट चैट करना चाहते हैं। इसके बाद ऊपर दायीं तरफ कोने में दिए गए तीन डॉट्स वाले ऑप्शन पर टैप करें। फिर स्टार्ट सीक्रेट चैट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद एक नई चैट विंडो ओपन हो जाएगी, जहां पर सीक्रेट तरीके से लोगों के साथ चैट कर पाएंगे। यहां सीक्रेट चैट एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन का उपयोग करता है। इसमें सेल्फ-डिस्ट्रक्ट टाइमर भी है और फॉरवर्डिंग की अनुमति भी नहीं है। इसके अलावा, कोई प्राइवेसी कारणों से चैट का स्क्रीनशॉट भी नहीं ले सकता है।

बाय डिफॉल्ट क्यों नहीं है एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन : टेलीग्राम बॉय डिफॉल्ट चैट के लिए एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन का इस्तेमाल नहीं करता है, लेकिन यह सुरक्षित तरीके से खुद के क्लाउड स्टोरेज पर बैकअप की सुविधा प्रदान करता है। यहां पर यूजर को बड़ी फाइल भेजने, बिना फाइल को री-अपलोड किए तुरंत फॉरवर्ड करने की सुविधा, कम से कम स्टोरेज का उपयोग, मल्टीपल डिवाइस का सपोर्ट और चैट हिस्ट्री को एक्सेस करने की सुविधा मिलती है। इस तरह की सुविधा एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन के साथ संभव नहीं है। जो यूजर इन सुविधाओं पर सिक्योरिटी और प्राइवेसी को अधिक प्राथमिकता देते हैं, वे यहां पर सीक्रेट चैट के विकल्प को चुन सकते हैं।

सिग्नल मैसेंजर पर सिक्योर चैट : इन दिनों वाट्सएप छोड़कर यूजर सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर की तरफ रुख करने लगे हैं। आपको बता दें कि यह वाट्सएप की तरह ही एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन की सुविधा देता है। आपके द्वारा भेजे गए सभी मैसेज, फोटो, वीडियो और ऑडियो-वीडियो कॉल एनक्रिप्टेड होते हैं। इसलिए डाटा को सिग्नल या किसी थर्ड पार्टी द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता है।

यहां पर सिक्योरिटी के लिए दूसरे यूजर के साथ एनक्रिप्शन को वेरिफाई करना चाहते हैं, तो फिर चैट को ओपन करें और टॉप में कॉन्टैक्ट नेम पर क्लिक करें। फिर यहां पर वेरिफाई सेफ्टी नंबर को सलेक्ट करना होगा। अब आप चाहें, तो डिवाइस से क्यूआर कोड को स्कैन कर लें या फिर एनक्रिप्शन को वेरिफाई करने के लिए संख्याओं की तुलना कर लें।

सिग्नल में एक डेडिकेटेड रिले कॉल की सुविधा है। यह सिग्नल सर्वर के माध्यम से आपके कॉल को फिर से रूट करता है। आमतौर पर कॉल के दौरान आपका आइपी एड्रेस आपके संपर्क को पता चल सकता है। लेकिन जब आप रिले कॉल को इनेबल करते हैं, तो यहां केवल सिग्नल का आइपी दिखता है, आपका नहीं।

रिले कॉल को ऐसे करें इनेबल फोन में सिग्नल मैसेंजर एप को ओपन करें फिर सेटिंग्स> प्राइवेसी में जाएं यहां पर कम्युनिकेशन वाले सेक्शन में ऑलवेज रिले कॉल का विकल्प दिखेगा। टॉगल को ऑन कर दें

सिक्योरिटी के लिए करें पासकोड लॉक का उपयोग

वाट्सएप, टेलीग्राम और सिग्नल बिल्ट-इन एप लॉक फीचर के साथ आता है। इसकी मदद से अनधिकृत तरीके से लोगों को अपने चैट तक पहुंचने से रोक सकते हैं।

वाट्सएपः सेटिंग> एकाउंट> प्राइवेसी> फिंगरप्रिंट लॉक पर जाएं। इसे इनेबल करें।

टेलीग्रामः सेटिंग> प्राइवेसी ऐंड सिक्योरिटी > पासकोड लॉक पर जाएं। इसे चालू करें।

सिग्नलः सेटिंग्स> प्राइवेसी> स्क्रीन लॉक को इनेबल करें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी