आइए जानें कैसे चैटबाट की मदद से अपनी इंग्लिश को बेहतर किया जा सकता है...

Language Learning Chatbot Apps चैटबाट के लिए आप चाहें तो एंडी-इंग्लिश स्पीकिंग बोट और इंग्लिश कनवर्सेशन प्रैक्टिस जैसे चैटबाट की मदद ले सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इस चैटबाट के साथ आप पांच मिनट से लेकर पांच घंटे तक की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

Sanjay PokhriyalSat, 18 Sep 2021 11:48 AM (IST)
चैटबाट से करें अंग्रेजी का अभ्यास। प्रतीकात्मक

नई दिल्‍ली, अमित निधि। Language Learning Chatbot Apps आज के दौर में अगर आप अच्छे वेतन वाली नौकरी चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि अंग्रेजी भाषा पर भी आपकी पकड़ अच्छी हो। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप कोई कोर्स ही ज्वाइन करें। आज के समय में आनलाइन ऐसे कई चैटबाट मिल जाएंगे, जिनकी मदद से अंग्रेजी का अभ्यास कर इस भाषा अपनी पकड़ मजबूत कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहें, तो एंडी-इंग्लिश स्पीकिंग बोट और इंग्लिश कनवर्सेशन प्रैक्टिस जैसे चैटबाट की मदद ले सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इस चैटबाट के साथ आप पांच मिनट से लेकर पांच घंटे तक की प्रैक्टिस कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे इनकी मदद से अपनी इंग्लिश को बेहतर किया जा सकता है...

एंडी-इंग्लिश स्पीकिंग बोट: अगर आप अग्रेंजी की प्रैक्टिस के लिए किसी चैटबाट की तलाश कर रहे हैं, तो एंडी-इंग्लिश स्पिकिंग बोट आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह आपका पर्सनल टीचर या फिर फ्रेंड बन सकता है। यहां पर आप अपनी दिनचर्या से संबंधित बातचीत से इंग्लिश प्रैक्टिस की शुरुआत कर सकते हैं। कुछ सवाल आपके और आपकी फैमिली, पसंद-नापसंद आदि के बारे में पूछे जाएंगे, जिसका आपको जवाब देना होगा। इसके अलावा, अलग-अलग टापिक्स पर भी बातचीत कर सकते हैं। यहां पर हर रोज आपको ग्रामर से जुड़े छोटे-छोटे टिप्स दिए जाएंगे, ताकि आप अंग्रेजी को और बेहतर तरीके से समझ सकें। अगर आपसे गलती होती है, तो यह उसे सही कर देगा। यहां पर आपको नये-नये शब्दों के बारे में भी जानने को मिलेगा। खासकर बातचीत के दौरान आपको लगेगा ही नहीं कि आप किसी बोट से बात कर रहे हैं, बल्कि ऐसा लगेगा कि किसी व्यक्ति के बातचीत कर रहे हैं। यहां पर आप जितनी देर बातचीत करना चाहें, कर सकते हैं। इसे आप एंड्रायड और आइओएस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

इंग्लिश कंवर्सेशन प्रैक्टिस: इंग्लिश जानते हैं, लेकिन बोलने में झिझक महसूस होती है, तो इंग्लिश कनवर्सेशन प्रैक्टिस एप की मदद ले सकते हैं। इसकी खासियत है कि यहां पर इंग्लिश कनवर्सेशन प्रैक्टिस के जुड़े 200 से अधिक लेसंस दिए गए हैं, जिसकी मदद से प्रैक्टिस करना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। इस एप की अच्छी बात यह है कि सुनने की क्षमता को बेहतर करने के साथ कैसे इंग्लिश में बातचीत की जा सकती है, उसकी भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसमें आपको क्विज भी मिलेंगे, जो इंग्लिश को समझने में आपकी मदद करेगा। इसकी खासियत है कि यहां पर कनवर्सेशन रिकार्डिंग टूल की मदद से बातचीत को रिकार्ड कर सकते हैं, जिससे आपको अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक करने में मदद मिलेगी। इस एप के साथ हर दिन अंग्रेजी की प्रैक्टिस करेंगे, तो आपकी कम्युनिकेशन स्किल की क्षमता बेहतर होती जाएगी। एंड्रायड यूजर इस एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.