Delhi Metro News: देश का सबसे लंबा कॉरिडोर बनकर तैयार, शुक्रवार से पूरी पिंक लाइन पर सफर कर सकेंगे मेट्रो यात्री

Delhi Metro News त्रिलोकपुरी में पिंक लाइन गलियारे के एक छोटे से खंड लेकिन पूरी लाइन के एक महत्वपूर्ण खंड का शुक्रवार को उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन समारोह 6 अगस्त को सुबह ऑनलाइन आयोजित होगी जबकि यात्री सेवा शुक्रवार दोपहर 300 बजे से शुरू हो जाएगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:32 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:32 AM (IST)
Delhi Metro News: देश का सबसे लंबा कॉरिडोर बनकर तैयार, शुक्रवार से पूरी पिंक लाइन पर सफर कर सकेंगे मेट्रो यात्री
Metro Pink Line News: सबसे लंबा कॉरिडोर बनकर तैयार, शुक्रवार से पूरी पिंक लाइन पर सफर कर सकेंगे मेट्रो यात्री

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) 6 अगस्त (शुक्रवार) को एक ओर इतिहास रचने जा रहा है। दरअसल, त्रिलोकपुरी में पिंक लाइन गलियारे के एक छोटे से खंड, लेकिन पूरी लाइन के एक महत्वपूर्ण खंड का शुक्रवार को उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन समारोह 6 अगस्त को सुबह ऑनलाइन आयोजित होगी, जबकि यात्री सेवा उसी दिन यानी शुक्रवार दोपहर 3:00 बजे से शुरू हो जाएगी।

गौरतलब है कि मयूर विहार पॉकेट-1 स्टेशनों के बीच करीब 289 मीटर लंबे त्रिलोकपुरी के चलते अभी तक पिंक लाइन पूरी नहीं हो पा रही थी। निर्माण के बाद शुक्रवार को यह 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पूरी तरह जुड़ जाएगी। इसके बाद दिल्ली के सभी बाजारों, राज गार्डन, सरोजनी नगर, दिल्ली हाट, साउथ एक्सटेंशन, लाजपत नगर के लिए आवाजाही आसान हो जाएगी।

इसके साथ ही आनंद विहार रेलवे स्टेशन, आनंद विहार बस अड्डा, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन सहित महत्वपूर्ण स्थानों से भी पूरी लाइन मजलिस पार्क से शिव विहार तक पूरी तरह से जुड़ जाएगी।

बता दें कि पिंक लाइन कॉरिडोर की कुल लंबाई करीब 70 किलोमीटर हो जाएगी, जब चौथे चरण में मजलिस पार्क से मौजपुर तक इसे बढ़ाया जाएगा। ऐसे में पिंक लाइन देश का सबसे लंबा कॉरिडोर बन जाएगा। इसके पूरा होने से देश का इकलौता 'मेट्रो रिंग' भी पूरा हो जाएगा। गौरतलब है कि पिंक लाइन से पहले तक ब्‍लू लाइन (द्वारका सेक्‍टर 21 से नोएडा इलेक्‍ट्रॉनिक सिटी, 56.6 किलोमीटर) दिल्‍ली की सबसे लंबी मेट्रो लाइन थी। ब्‍लू लाइन का एक 8.7 किलोमीटर लंबा सेगमेंट यमुना बैंक और वैशाली के बीच भी है।

यह भी जानें पूरी पिंक लाइन पर सफर शुरू होने से दिल्ली के अलावा, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद समेत अन्य इलाके के लोंगों कभी फायदा होगा। पिंक लाइन के शुरू होने से 6 अगस्त से हरियाणा के गुरुग्राम से त्रिलोकपुरी-संजय लेक एरिया या उससे आगे जाने वालों के करीब 20 मिनट बचेंगे फरीदाबाद या दक्षिण दिल्‍ली से आने वालों के भी करीब 20 मिनट बचेंगे। नोएडा से आने या जाने वाले भी करीब 25 मिनट बचा पाएंगे। इसी तरह गाजियाबाद के लोगों को भी फायदा होगा।


chat bot
आपका साथी