दिल्ली छावनी अस्पताल में टीके की हुई कमी, सोमवार को टीका केंद्र खुलेगा इस पर संशय

शनिवार को कर्फ्यू के कारण केवल 300 लोग ही टीका लगवाने के लिए आगे आए। रविवार के लिए केवल 230 डोज ही शेष रहे जिनको भी लगा दिया गया है। कुल मिलाकर अब अस्पताल के पास टीके का एक भी डोज उपलब्ध नहीं है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 04:31 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 04:31 PM (IST)
दिल्ली छावनी अस्पताल में टीके की हुई कमी, सोमवार को टीका केंद्र खुलेगा इस पर संशय
अस्पताल प्रशासन का कहना है कि शनिवार को अस्पताल में 330 डोज थे।

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। रोजाना काेरोना संक्रमण के मामलों में दर्ज किए जा रहे उछाल को मद्देनजर रखते हुए अधिक से अधिक लोग टीका लगवाने के लिए प्रेरित हुए है। टीका केंद्रों पर लोगों की लंबी कतार इस बात कों बयां करती है कि कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों के मन में डर का माहौल व्याप्त है। पर दुख की बात यह है कि जब लोग टीका लगवाने के लिए उत्साहित हुए तब केंद्रों पर टीके की कमी महसूस होने लगी है। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली छावनी अस्पताल में टीके की खासी कमी दर्ज की जा रही है। हालात यह है कि सोमवार को अस्पताल में टीका केंद्र खुलेगा या नहीं यह कहना फिलहाल मुश्किल है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि शनिवार को अस्पताल में 330 डोज थे।

डोज की संख्या को कम आंकते हुए वसंत गांव स्थित टीका स्टोर पर संपर्क कर तीन हजार वैक्सीन अस्पताल भेजने की मांग की गई। पर स्टोर पर मौजूद कर्मचारी का कहना था कि स्टोर में वैक्सीन का अभाव है, ऐसे में तीन हजार वैक्सीन उपलब्ध करा पाना संभव नहीं है। काफी निवेदन के बाद स्टोर पर मौजूद कर्मचारी ने 200 डोज अस्पताल भेजे। ज्ञात हो छावनी अस्पताल में दो टीका केंद्र स्थापित है, जिन पर नियमित रूप से 500 से 550 लोगों को कोविशिल्ड टीका लगाया जा रहा है।

शनिवार को कर्फ्यू के कारण केवल 300 लोग ही टीका लगवाने के लिए आगे आए। रविवार के लिए केवल 230 डोज ही शेष रहे, जिनको भी लगा दिया गया है। कुल मिलाकर अब अस्पताल के पास टीके का एक भी डोज उपलब्ध नहीं है। हालांकि प्रशासन ने आश्वस्त किया है कि सोमवार तक अस्पताल को पर्याप्त डोज उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

वहीं पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी जिले के स्वास्थ्य विभाग की माने तो जिले के अंतर्गत भी बीते दिनों टीके की कमी दर्ज की गई थी, पर फिलहाल स्थिति सामान्य है। पश्चिमी जिला स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जिले के पास अभी पांच दिन का भरपूर स्टोक है। दक्षिण-पश्चिमी जिले के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि टीके की कमी सूचना के बाद निजी अस्पताल टीके का स्टोक करने लगे थे, जिसके कारण परेशानी बढ़ गई थी। पर अब सभी केंद्रों को नियमित रूप से टीके के पर्याप्त डोज मुहैया किए जा रहे है।

chat bot
आपका साथी