लोगों को क्यों लगाना पड़ेगा थ्री प्लाई सर्जिकल मास्क या एन-95 मास्क, जानने के लिए पढ़ें- स्टोरी

आने वाले दिनों में दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में स्मोग (प्रदूषण) की चादर छा जाएगी जिससे बचने के लिए आपको थ्री प्लाई सर्जिकल मास्क या फिर एन-95 मास्क की जरूरत पड़ेगी। ये दोनों मास्क आपको कोरोना और वायु प्रदूषण दोनों से बचाएंगे।

By JP YadavEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 10:07 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:07 AM (IST)
लोगों को क्यों लगाना पड़ेगा थ्री प्लाई सर्जिकल मास्क या एन-95 मास्क, जानने के लिए पढ़ें- स्टोरी
अगले कुछ दिनों में प्रदूषण के कारण स्मॉग बढ़ जाएगा।

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। अब तक कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग बड़ी संख्या में कपड़े वाला मास्क और गमछे का इस्तेमाल कर रहे थे, लेकिन अब आने वाले दिनों में यह कपड़े वाला मास्क आपके किसी काम नहीं आने वाला। जी हां, आने वाले दिनों में दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में स्मोग (प्रदूषण) की चादर छा जाएगी, जिससे बचने के लिए आपको थ्री प्लाई सर्जिकल मास्क या फिर एन-95 मास्क की जरूरत पड़ेगी। ये दोनों तरह के मास्क ही आपको बढ़ते प्रदूषण और कोरोना संक्रमण से बचा पाएंगे। यह कहना है दिल्ली सरकार के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल लोकनायक के वरिष्ठ डॉक्टर इक्षित अग्रवाल का।

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सर्दी बढ़ने के साथ-साथ दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कोहरे की चादर छा जाएगी, जिसमें प्रदूषण के कारण स्मॉग बढ़ जाएगा। इसके चलते बुजुर्ग, बच्चे समेत अधिकतर सभी लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, कोरोना संक्रमण के इस दौर में बीमारी फैलने का भी खतरा अधिक रहेगा। एक स्टडी में सामने आया है कि प्रदूषण वाले स्थानों पर अधिक देर तक कोरोना वायरस रहता है। ऐसे में अब लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए और अधिक सतर्क होना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि लोगों को अगले दो से तीन महीने कपड़े वाला मास्क के स्थान पर लोगों को सर्जिकल मास्क या फिर एन 95 मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

डॉक्टर इक्षित अग्रवाल ने बताया की घर से बाहर जाने वाले लोगों को हमेशा अपनी नाक पर मास्क लगाकर रखना चाहिए। जो किसी भी हालत में नाक से नीचे ना हो पाए। उन्होंने बताया कि इन दोनों लोगों को अपने साथ सैनिटाइजर की एक छोटी बोतल भी रखनी चाहिए, जिससे वह हर आधे या एक घंटे बाद अपने हाथों को सैनिटाइज कर सकें। वहीं, ऑफिस में या घर पर हाथ धोने की सुविधा हो तो सैनिटाइज करने की वजह हाथ धोना बेहतर होगा। ऑफिस या बाहर से घर लौटने वाले लोगों को अपने हाथों के साथ-साथ अपने बाल और चेहरा भी धोना चाहिए।

उन्होंने बताया कि उन्होंने संक्रमण के चलते लोगों ने योग और व्यायाम करना छोड़ दिया है। इसके चलते लोगों को हड्डी संबंधित रोग भी हो रहे हैं। खासतौर से बुजुर्ग लोगों के घुटनों की समस्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में लोगों को अपने घर में रहकर ही योग या व्यायाम करना चाहिए। साथ ही अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। खानपान में लोगों को अधिक कैल्शियम वाली डाइट को शामिल करना चाहिए जिसमें दूध, दही, पनीर, मशरूम आदि शामिल है। वहीं मांसाहारी लोगों को अंडा, चिकन व मटन का प्रयोग करना चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी