Coronavirus Vaccine Update: जानिये- क्यों बच्चों को कोविड-19 वैक्सीन के लिए करना होगा और इंतजार

Coronavirus Vaccine Update डॉ. रफी अहमद ने कहा कि वर्तमान में जो भी कंपनियां कोरोना वैक्सीन तैयार कर रही हैं उनका ट्रायल वयस्कों पर हुआ है। अभी तक बच्चों पर ट्रायल नहीं हुए हैं। बच्चों की वैक्सीन विकसित करने के लिए ट्रायल शुरू करने होंगे।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 08:51 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 08:51 AM (IST)
Coronavirus Vaccine Update: जानिये- क्यों बच्चों को कोविड-19 वैक्सीन के लिए करना होगा और इंतजार
कोविड-19 का बहुत ज्यादा असर बच्चों पर नहीं देखा गया है।

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। Coronavirus Vaccine Update: जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने शताब्दी वर्ष समारोह के मद्​देनजर शुक्रवार को एक ऑनलाइन परिचर्चा आयाेजित की, जिसमें इम्यूनोलॉजिस्ट व अमेरिका के अटलांटा स्थित एमोरी वैक्सीन सेंटर के निदेशक डॉ. रफी अहमद मीडिया से मुखातिब हुए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वर्तमान में तीन-चार वैक्सीन से राहत की उम्मीद जगी है, लेकिन ये वैक्सीन लगाने के बाद तीन से चार माह तक ही प्रभावी रहेंगी। जहां तक बच्चों के लिए वैक्सीन का सवाल है तो इसमें अभी अभी लंबा समय लगेगा।

बच्चों पर नहीं हुआ किसी भी वैक्सीन का ट्रायल

डॉ. रफी अहमद ने कहा कि वर्तमान में जो भी कंपनियां कोरोना वैक्सीन तैयार कर रही हैं, उनका ट्रायल वयस्कों पर हुआ है। अभी तक बच्चों पर ट्रायल नहीं हुए हैं। बच्चों की वैक्सीन विकसित करने के लिए ट्रायल शुरू करने होंगे। हालांकि उन्होने कहा कि राहत की बात यह है कि कोविड-19 का बहुत ज्यादा असर बच्चों पर नहीं देखा गया है।

डॉ रफी अहमद ने कहा कि अगामी कुछ महीनों में वैक्सीन आने की बात कही जा रही है। लेकिन ये वैक्सीन कितने प्रभावी है, अभी ठीक ठीक नहीं कहा जा सकता। माना जा रहा है कि वैक्सीन लगने के बाद 4 महीने तक प्रभावी रहेगा। इसके बाद की परिस्थितियों में इम्यूनिटी निर्णायक साबित होगी। हालांकि कोरोना से बचाव के लिए टीके की बूस्टर डोज दी जा सकती है। टीके के लिए एक से दूसरे देश पर्यटन के बारे में उन्होने कहा कि अभी किसी सरकार ने इस बारे में कोई ठोस रणनीति नहीं बनाई है।

परिचर्चा में टीका किसे पहले लगे? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि लगभग सभी देशों में स्वास्थ्यकर्मी पहली प्राथमिकता हैं। साथ ही बुजुर्ग व गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को भी वैक्सीन की जरूरत है। भारत में वैक्सीन वितरण चुनौतीभरा है। देश का क्षेत्रफल और आबादी ज्यादा है। ऐसे में कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित रखने के मकसद से फ्रीजन की सुविधा अत्यावश्यक है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी