Bharat Band 26 March 2021: किसानों के भारत बंद में जानें- किसे मिली राहत और कौन हो सकता है परेशान

Bharat Band 26 March 2021 26 मार्च को होने वाला भारत बंद दिल्ली-एनसीआर के अलावा प्रत्येक राज्य जिला तहसील और ग्राम स्तर पर भी होगा। किसानों ने कहा कि भारत बंद को लेकर विशेष तैयारी की गई है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 24 Mar 2021 02:29 PM (IST) Updated:Wed, 24 Mar 2021 03:21 PM (IST)
Bharat Band 26 March 2021: किसानों के भारत बंद में जानें- किसे मिली राहत और कौन हो सकता है परेशान
किसान संगठनों ने आंदोलन को 4 महीने पूरे होने पर 26 मार्च को भारत बंद की घोषणा की है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। तीनों केंद्रीय कानूनों को रद कराने की मांग को लेकर पिछले साल 28 नवंबर से चल रहा किसानों का धरना-प्रदर्शन आगामी शुक्रवार (26 मार्च) को 120 दिन पूरे कर जाएगा। दिल्ली-एनसीआर के बॉर्डर (शाहजहांपर, टीकरी, सिंघु और गाजीपुर)  पर धरने पर बैठे किसान संगठनों ने आंदोलन को 4 महीने पूरे होने पर 26 मार्च को भारत बंद की घोषणा की है। शुक्रवार को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक चलने वाले 12 घंटे के बंद के दौरान किसान कृषि कानूनों का दहन करेंगे।

बंद रहेंगी दुकानें

किसान आंदोलन के चार महीने 26 मार्च को पूरे होने के मौके पर राष्ट्रव्यापी भारत बंद किसान संगठनों ने दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान 12 घंटे तक बंद करने की बात कही है। इसके दो दिन बात यानी 28 मार्च को केंद्र के तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों की प्रतियों का होलिका दहन किया जाएगा।

दुकानें और डेयरी रहेंगी बंद

किसान नेताओं के मुताबिक, धरना प्रदर्शन को 120 दिन पूरे दिन होने पर शुक्रवार को भारत बंद सुबह 6 बजे शुरू होगा और फिर शाम 6 बजे तक रहेगा। सुबह 6 से शाम 6 बजे तक सभी दुकानें और डेयरी तथा हर चीज बंद रहेंगी।

'पटना पर क्या हैरान होना?' बिहार एसेंबली में विधायकों की शर्मनाक हरकत पर पढ़ें- कुमार विश्वास का पूरा ट्वीट

मेडिकल स्टोर्स और जरूरी सेवा नहीं होगी प्रभावित

किसान संगठनों ने बताया कि 26 मार्च को भारत बंद के दौरान सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे दुकानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों का बंद करने का निर्णय लिया गया है। इस कड़ी में सुबह 6 से शाम 6 बजे के दौरान सभी दुकानें और डेयरी बंद रहेंगी, वहीं, मेडिकल स्टोर्स और जरूरी सेवाओं पर बंद का कोई असर नहीं होगा।

यातायात रहेगा सामान्य

किसान संगठनों का कहना है कि भारत बंद के दौरान हमारा मकसद केंद्र सरकार को तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए जगाना है। इस दौरान किसी को परेशानी नहीं हो, इसका पूरे ध्यान रखा जाएगा। न तो कोई कंपनी-फैक्टरी बंद कराई जाएगी और न ही सड़क जाम की जाएगी। वाहनों को भी नहीं रोका जाएगा। यह जन आंदोलन है और इसमें लोग स्वेच्छा से आएं भारत में हमारा साथ दें।

स्वेच्छा से बंद करें दुकानें, चलाया जाएगा अभियान

किसान संगठनों का कहना है कि लोग स्वेच्छा से दुकान बंद करें, इसके लिए बाकायदा अभियान चला जा रहा है। कुछ दुकानदारों ने हमारा साथ देने का भी वादा किया है। हमारी कोशिश रहेगी कि लोगों को कम से कम असुविधा हो। भारत बंद दिल्ली-एनसीआर के अलावा, प्रत्येक राज्य, जिला, तहसील और ग्राम स्तर पर भी होगा। किसानों ने कहा कि भारत बंद को लेकर विशेष तैयारी की गई है। इसे पूरी तरह से जन सहयोग के साथ सफल बनाया जाएगा।

बंद को मिला मजदूरों और युवाओं का साथ

दिल्ली-एनसीआर के बॉर्डर पर धरना प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों की मानें तो शुक्रवार को होने वाले भारत बंद का सभी मजदूर एवं परिवहन संघों, छात्र, युवा और महिला संगठनों ने भी समर्थन किया है। यह देश के प्रत्येक राज्य, जिला, तहसील और ग्राम स्तर पर होगा।

क्या रहेगा खुला पेट्रोल पंप परचून की दुकानें मेडिकल स्टोर जनरल स्टोर किताबों की दुकानें

क्या रहेगा बंद डेयरी सामान्य दुकानें

पढ़ेंः Indian Railway: ट्रेनों में नहीं होंगी अब आगजनी जैसी घटनाएं, यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम 

chat bot
आपका साथी