Rain Forecast Update: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, पढ़िये- एक सप्ताह के मौसम का हाल

Rain Forecast Update पांच से सात दिसंबर के बीच एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पहाड़ों पर हिमपात के साथ साथ दिल्ली पंजाब हरियाणा राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अच्छी खासी बारिश होगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:49 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:42 AM (IST)
Rain Forecast Update: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, पढ़िये- एक सप्ताह के मौसम का हाल
Rain Forecast Update: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, पढ़िये- एक सप्ताह के मौसम का हाल

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह से ही मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ है। ठंड में इजाफे के साथ दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार को भी ऐसी ही स्थिति रहेगी और बादल छाने के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है। इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, एक सामान्य पश्चिमी विक्षोभ के असर से बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद पांच से सात दिसंबर के बीच एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पहाड़ों पर हिमपात के साथ साथ दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अच्छी खासी बारिश होगी। इस कड़ी में आगामी 5 और 6 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में ठीकठाक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि नवंबर का पूरा महीना तो शुष्क बीत गया, लेकिन दिसंबर नहीं  ऐसा नहीं रहेगा। मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले कुछ दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में बारिश होगी, जिससे न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तापमान में गिरावट होगी। दिल्ली एनसीआर ही नहीं, बल्कि हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी अगले कुछ दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान गिरेगा। न्यूनतम तापमान के सप्ताह भर में ही छह से सात डिग्री पहुंच जाने के आसार हैं। गौरतलब है कि नवंबर का महीना पूरी तरह शुष्क बीत गया, एक भी दिन बारिश नहीं हुई। लेकिन दिसंबर में बारिश की शुरुआत होने को है। 

तीन महीने के दौरान पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक, दिसंबर के पहले सप्ताह के साथ दिल्ली-एनसीआर में ठंड में इजाफा होगा, लेकिन इस बार ठंड का यह सिलसिला फरवरी तक चलेगा। दिसंबर और जनवरी महीने में कोहरा भी लोगों को परेशान करेगा।

chat bot
आपका साथी