जानिए लालकिला पर उपद्रव करने वालों को क्या मिल सकती है सजा, दिल्ली पुलिस तैयार कर रही आरोप पत्र

गणतंत्र दिवस पर लाल किला में उपद्रव के आरोपितों के खिलाफ दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच जल्द आरोप पत्र दायर करेगी। इस मामले में क्राइम ब्रांच पंजाबी अभिनेता संदीप सिंह सिद्धू उर्फ दीप सिद्धू समेत 16 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 12:46 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 05:25 PM (IST)
जानिए लालकिला पर उपद्रव करने वालों को क्या मिल सकती है सजा, दिल्ली पुलिस तैयार कर रही आरोप पत्र
26 जनवरी को टैक्ट्रर परेड के दौरान लाल किले पर हुआ था उपद्रव- फाइल फोटो
नई दिल्ली, [राकेश कुमार सिंह]। गणतंत्र दिवस पर लाल किला में उपद्रव के आरोपितों के खिलाफ दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच जल्द आरोप पत्र दायर करेगी। इस मामले में क्राइम ब्रांच पंजाबी अभिनेता संदीप सिंह सिद्धू उर्फ दीप सिद्धू समेत 16 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है। ये सभी करीब ढाई महीने से तिहाड़ जेल में बंद हैं। इनके खिलाफ इलेक्ट्रानिक साक्ष्य बहुत अहम माने जा रहे हैं।
पुलिस का दावा है कि आरोपितों के खिलाफ जुटाए गए साक्ष्य उन्हें कठोर सजा दिलाने के लिए पर्याप्त है। गुजरात के फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम ने इलेक्ट्रानिक सुबूत जुटाने में काफी मदद की है। अब पुलिस आरोप पत्र दाखिल कर आरोपितों को सजा दिलाने की तैयारी में है।
उम्रकैद तक की हो सकती है सजा
उपद्रव करने वालों के खिलाफ 26 जनवरी को ही कोतवाली थाने में दंगा करने, सरकारी काम में बाधा पहुंचाने, लोकसेवकों के साथ डयूटी के दौरान मारपीट, सरकारी आदेश की अवमानना, डकैती, लूटपाट, खतरनाक हथियारों का प्रयोग, भारत सरकार की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, आर्म्स एक्ट व आपराधिक साजिश रचने के आरोपों में 14 धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। इन धाराओं के तहत अधिकतम उम्रकैद की सजा का प्रविधान है।
ये आरोपित हुए गिरफ्तार
लाल किला मामले मेंं आकाश प्रीत सिंह (रामपुर, बिलासपुर, उप्र), धर्मेद्र सिंह हरमन (रूपनगर, पंजाब) , धरमेंदर पाल उर्फ काले (विष्णु गार्डन, दिल्ली), हरप्रीत सिंह व हरजीत सिंह (तिलकनगर, दिल्ली), सुखदेव सिंह (करनाल, हरियाणा), दीप सिद्धू (मुक्तसर, पंजाब), इकबाल सिंह (लुधियाना, पंजाब), मनिंदर सिंह उर्फ मोनी (स्वरूप नगर, दिल्ली), जसप्रीत सिंह उर्फ सन्नी बावा (स्वरूप नगर, दिल्ली), मोहिंदूर सिंह (जम्मू), मंदीप सिंह (जम्मू), मनिंदरजीत सिंह (गुरदासपुर, पंजाब), खेमप्रीत सिंह (स्वरूप नगर, दिल्ली), जबरजंग सिंह (बठिंडा, पंजाब) व हरजोत सिंह (मुक्तसर, पंजाब) शामिल हैं।
इन आरोपितों की तलाश जारी
एक लाख रुपये के इनामी जुगराज सिंह, गुरजोत सिंह व गुरजंत सिंह व 50 हजार के इनामी बूटा सिंह व जगबीर सिंह को भी क्राइम ब्रांच अबतक गिरफ्तार नहीं कर पाई है। गिरफ्तार आरोपितों को जमानत न मिले और वे बाहर आकर गवाहों व सुबूतों को प्रभावित कर सकें। इसलिए क्राइम ब्रांच पहले इनके खिलाफ आरोप पत्र दायर करना चाह रही है। शेष आरोपितों की गिरफ्तार होने के बाद पूरक आरोप पत्र दायर किया जाएगा।
किसान मोर्चा का दिल्ली पुलिस पर आरोप
ट्रैक्टर रैली के नाम पर 26 जनवरी कोई हुई हिंसा के मामले में फरार चल रहे गैंगस्टर लक्खा सिधाना ने अपने चचेरे भाई के साथ पुलिस की तरफ मारपीट किए जाने का आरोप लगाया है। सिधाना के सुर में सुर मिलाते हुए संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि कृषि कानून विरोधी प्रदर्शन में शामिल लोगों को दिल्ली पुलिस जांच के नाम पर प्रताड़ित कर रही है, उनके साथ मारपीट कर रही है।
पुलिस ने कहा झूठा आरोप
वहीं, दिल्ली पुलिस ने सिधाना व किसान मोर्चा के आरोपों झूठा और निराधार बताया है। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता चिन्मय बिस्वाल का कहना है कि अब तक किसी के साथ भी पुलिस ने मारपीट नहीं की है। इंटरनेट मीडिया पर पुलिस के खिलाफ झूठा प्रचार किया जा रहा है। आठ अप्रैल को स्पेशल सेल की टीम जब लक्खा सिधाना की तलाश में पंजाब के पटियाला के आसपास थी तो उस दौरान उसके चचेरे भाई गुरदीप सिंह उर्फ मुंडी को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई थी। बाद में उसे यह बताकर छोड़ दिया गया कि जब भी जरूरत होगी तो उससे पूछताछ की जाएगी।
उन्होंने कहा कि पुलिस की कार्रवाई कानून और आपराधिक प्रक्रिया के प्रविधानों के तहत की जा रही है। टैक्टर रैली उपद्रव मामले में अब तक 160 आरोपितों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है, लेकिन किसी ने भी पुलिस पर मारपीट का आरोप नहीं लगाया है। लक्खा पर दिल्ली पुलिस ने एक लाख का इनाम भी रखा है। वह बार-बार इंटरनेट मीडिया पर वीडियो अपलोड कर दिल्ली पुलिस को चुनौती दे रहा है।
chat bot
आपका साथी