जानिए किसान आंदोलन खत्म होने पर यूपी गेट पर क्या है ताजा हालात

सामान लदे और खाली ट्रक खड़े रहे। वहीं भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार और किसान संगठन समाधान की ओर जा रहे हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 02:48 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 02:55 PM (IST)
जानिए किसान आंदोलन खत्म होने पर यूपी गेट पर क्या है ताजा हालात
यूपी गेट पर खड़ा सामान से लदा ट्रक- जागरण

दिल्ली/साहिबाबाद, जागरण संवाददाता। बीते एक साल से अधिक समय से यूपी गेट पर चल रहा किसानों का धरना बृहस्पतिवार को खत्म होने की घोषणा हो गई। संयुक्त किसान मोर्चा ने बैठक करके इसकी घोषणा भी की। किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत भी सिंघु बार्डर की मीटिंग में मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के प्रस्ताव पर सहमति बन गई है। फिलहाल आंदोलन को खत्म किया जा रहा है। जिन बातों पर सहमति बनी है उसकी हर माह समीक्षा की जाएगी। फिलहाल आंदोलन का स्थगित किया जा रहा है। सिंघु बार्डर पर चल रही बैठक से पहले ही यूपी गेट पर किसानों ने अपने सामान बांध लिए थे। उनको अंदाजा हो गया था कि आंदोलन खत्म होने की कगार पर है।

इससे पहले न्यूनतम समर्थन मूल्य सहित अन्य मांगों को लेकर बुधवार को भी यूपी गेट पर प्रदर्शन जारी रहा। बावजूद इसके यहां सन्नाटा पसरा रहा। सामान लदे और खाली ट्रक खड़े रहे। राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार और किसान संगठन समाधान की ओर जा रहे हैं। इससे लग रहा है कि समाधान हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार से बातचीत होगी। सरकार कुछ जवाब लिखित में देगी और कुछ मौखिक होंगे। वहीं, संयुक्त किसान मोर्चा के यूपी गेट प्रवक्ता जगतार सिंह बाजवा ने कहा कि पांच सदस्यीय कमेटी सरकार के साथ समन्वय बनाए है। आंदोलन के समापन की तिथि और तरीका संयुक्त किसान मोर्चा ही तय करेगा।

खाली व सामान लदे ट्रक दिखे

यूपी गेट पर बुधवार को सन्नाटा पसरा रहा। मंच के पीछे की सड़क बिल्कुल खाली दिखी। तंबू भी खाली रहे। वहीं, पंजाब से आया ट्रक खड़ा रहा। सामान लदा ट्रक भी खड़ा रहा। बताया गया कि पंजाब के प्रदर्शनकारियों की वापसी शुरू हो गई है। उनके सामान ले जाने के लिए ट्रक आए हैं।

लेते रहे जानकारी

संयुक्त किसान मोर्चा की सिंघु बार्डर पर हुई बैठक पर यहां के प्रदर्शनकारियों ने नजर रखी। वहां मौजूद प्रदर्शनकारियों से जानकारी हासिल करते रहे। दबी जुबान प्रदर्शनकारियों ने कहा कि अब आंदोलन समाप्त होने वाला है। कभी भी इसकी घोषणा हो सकती है।

प्रदर्शनकारियों ने दी श्रद्धांजलि

रात करीब नौ बजे प्रदर्शनकारियों ने कैंडल मार्च निकालकर तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलीकाप्टर हादसे में जान गंवाने वाले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत सहित सभी दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी।

chat bot
आपका साथी