Coronavirus Community Spread: कोरोना के कम्युनिटी स्प्रेड पर जानिये- मंत्री सत्येंद्र जैन ने क्या कहा

Coronavirus Community Spread दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले पर सत्येंद्र जैन ने यह भी कहा कि इससे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। लोग सतर्क रहें।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 11:48 AM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 02:57 PM (IST)
Coronavirus Community Spread: कोरोना के कम्युनिटी स्प्रेड पर जानिये- मंत्री सत्येंद्र जैन ने क्या कहा
Coronavirus Community Spread: कोरोना के कम्युनिटी स्प्रेड पर जानिये- मंत्री सत्येंद्र जैन ने क्या कहा

नई दिल्ली, एएनआइ। Coronavirus Community Spread: दिल्ली, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र समेत कई अन्य राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसे में  कोरोना के कम्युनिटी स्प्रेड की चर्चा फिर छिड़ गई है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने कहा कि जब राष्ट्रीय राजधानी और देश के अन्य स्थानों पर लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में कोरोना के कम्युनिटी स्प्रेड की स्वीकार करना चाहिए। इसी कड़ी में उन्होंने यह भी कहा कि इस पर केंद्र सरकार और ICMR ही प्रतिक्रिया दे सकता है। 

दिल्ली में घट रही मृत्युदर

उधर, दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले पर सत्येंद्र जैन ने यह भी कहा कि इससे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। लोग सतर्क रहें। दिल्ली में कोरोना से मृत्यु दर भी लगातार घट रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना से पहले मृत्यु दर तीन फीसद से अधिक थी। अब यह घटकर 2.05 फीसद पर आ गई है। यदि पिछले 10 दिन के आंकड़ों पर गौर करें मृत्यु दर एक फीसद से भी कम 0.68 फीसद रही है। इसका कारण यह है कि अस्पतालों में इलाज के एक समान प्रोटोकॉल का पालन हो रहा है।उन्होंने कहा कि यदि मामले अधिक आ रहे हैं तो पहले के मुकाबले जांच भी चार गुना अधिक हो रही है। पहले प्रतिदिन करीब 16 हजार सैंपल की जांच होती थी, अभी कई दिनों से 60 हजार से अधिक सैंपल की जांच हो रही है। हल्क लक्षण होने पर भी लोग कोरोना की जांच कराएं। क्योंकि जल्द जांच होने से कई दूसरे लोग संक्रमित होने से बच सकते हैं।

उन्होंने कहा कि तीसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट पहले 30 सितंबर को हाई कोर्ट में पेश की जाएगी। कोर्ट ने रिपोर्ट पेश करने के लिए निर्देश दिया है। उससे पहले रिपोर्ट के बारे में जानकारी नहीं दी जा सकती। एक दिन पहले भी उन्हों कहा कि अभी रिपोर्ट तैयार नहीं हुई है। उल्लेखनीय है कि तीसरे सीरो सर्वे के लिए करीब 17 हजार लोगों के सैंपल लिए गए हैं। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी