जानिये- क्या है मोइतो, जिसे पीने से हर कोई हो जाता है फिट एंड फ्रेश

चूड़ा फाइबर से भरपूर होता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है। इतना ही नहीं यह आंत को भी स्वस्थ रखता है साथ ही भरपूर मात्र में आयरन होने के कारण इसके सेवन से खून की कमी भी नहीं होती है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 02:35 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 02:35 PM (IST)
जानिये- क्या है मोइतो, जिसे पीने से हर कोई हो जाता है फिट एंड फ्रेश
जानिये- क्या है मोइतो, जिसे पीने से हर कोई हो जाता है फिट एंड फ्रेश

नई दिल्ली [रितु राणा]। चूड़ा यानी पोहा इसे हम खाते तो हर रोज हैं, पर इसमें कितने गुण समाहित हैं इस बात को शायद ही जानते हों, इसी तरह लीची और तरबूज के पोषक तत्वों के बारे में भी उतना नहीं जानते। इस कोरोना काल में इनका सेवन कितना फायदेमंद है और इसे किस तरह और स्वादिष्ट बनाकर खुद के साथ साथ परिवार के अन्य सदस्यों को भी स्वस्थ रख सकते हैं बता रहे हैं शेफ इंदर देव। सेलेब्रिटी खान-पान विशेषज्ञ इंदर देव फरीदाबाद स्थित सिगनम होटल्स एंड रिसार्ट्स में फूड एंड बेवरेज विभाग के कारपोरेट निदेशक हैं। तो आइए जानते हैं किस तरह इंदर देव मात्र 10 से 15 मिनट में इम्युनिटी से भरपूर व्यंजन तैयार कर लोगों को परोस रहे हैं।

झटपट तैयार हो जाएगा अनार फ्रेश चेरी दही चूड़ा

चूड़ा फाइबर से भरपूर होता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है। इतना ही नहीं यह आंत को भी स्वस्थ रखता है साथ ही भरपूर मात्र में आयरन होने के कारण इसके सेवन से खून की कमी भी नहीं होती है। अनार फ्रेश चेरी दही चूड़ा का स्वाद इतना लाजवाब है कि बड़ों से लेकर बच्चे तक इसे बड़े चाव से खाते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले चेरी का जूस निकाल लें। फिर उसमें दही और वनिला का को मिक्स करके ठंडा करने के लिए रख दें। अब थोड़ा सा चूड़ा लें और उसमें पानी डालकर नरम होने तक छोड़ दें। जब चूड़ा नरम हो जाए तो पानी से निकाल कर चेरी के जूस के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में ताजा क्रीम, चीनी और जरा सा नमक मिला दें। उसके ऊपर कटी हुई चेरी और कुछ अनार के दाने डालकर सजावट कर दें और फिर इसका स्वाद लें।

लीची वाटर मेलन मोइतो से थकान होगी दूर

इन दिनों लोग गर्मी से परेशान हैं। ऐसे में कुछ ठंडा और स्वादिष्ट पेय मिल जाए तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है। अभी लीची और तरबूज का सीजन है। बेहतरीन मोइतो बनाकर पीएं इससे पोषण तो मिलेगा ही गर्मी और थकान भी दूर हो जाएगी। इसे पीते ही शरीर में ताजगी और ऊर्जा का एहसास करेंगे। इसे बनाने के लिए सबसे पहले ताजा लीची का रस निकाल लें। उसमें थोड़ा अदरक का रस भी मिला लें। एक ड्राप पुदीन हरा भी डाल दें और सबको अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें तरबूज का जूस निकालकर मिला लें। एक माकटेल गिलास में इस पेय को डालें। छोटा सा तरबूज का टुकड़ा भी डाल दें। पुदीने की कुछ पत्तियां ऊपर से डालें और मजे से मोइतो का स्वाद लें।

पाचन ठीक करना हो तो लें आर्गेनिक सब्जी वाला आरेंज सूप

अगर पेट की कोई समस्या है या खाना पचने में दिक्कत होती है तो आर्गेनिक सब्जियों से तैयार आरेंज सूप आपके लिए फायदेमंद है। यह आसानी से पच जाता है और ब्लड प्रेशर भी संतुलित रखता है। सबसे पहले ब्रोकली, अमेरिकन मक्का, गाजर, फ्रेंच फली, टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, शतावरी, रंग-बिरंगी बेल मिर्च आदि आर्गेनिक सब्जियों को धोकर काट लें और ठंडे पानी में उसे भिगोकर रख दें। अब दालचीनी, लौंग और काफिर नींबू के पत्ते का पेस्ट तैयार करें। कटी हुई सब्जियों को उबाल लें और उसमें तैयार पेस्ट डालकर धीमी आंच पर पकाएं। फिर संतरे का जूस निकालकर उसमें मिला लें। अंत में दखनी मिर्च, नमक, थोड़ी सी चीनी व पुदीने का पत्ता डालकर थोड़ी देर तक पकाएं और फिर गरमागरम परोसें।

chat bot
आपका साथी