जानिए दिल्ली के किस हिस्से में बिना अनुमति के सबसे अधिक किए गए प्रदर्शन

इस वर्ष सबसे अधिक धरना प्रदर्शन का आयोजन पुलिस से बिना अनुमति से आयोजित किए गए। अधिकारियों के मुताबिक इस वर्ष कोरोना के बचाव संबंधी नियमों में ढील दिए जाने के कारण धरना प्रदर्शन आदि में बढ़ोतरी हुई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 02:48 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 02:48 PM (IST)
जानिए दिल्ली के किस हिस्से में बिना अनुमति के सबसे अधिक किए गए प्रदर्शन
सबसे अधिक बिना अनुमति के किए गए प्रर्दशन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी के केंद्र में स्थित जंतर मंतर धरना प्रदर्शन व रैलियों के लिए केंद्र स्थल बन गया है। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष अब तक सबसे अधिक धरना प्रदर्शन किए गए हैं। खास बात यह है कि इनमें सबसे अधिक पुलिस से बिना अनुमति के धरना, प्रदर्शन आयोजित किए गए। दिल्ली पुलिस से मिले आंकड़ों से पता चला है कि इस वर्ष 24 सितंबर तक कुल 392 कार्यक्रम आयोजित किए गए इनमें 51 धरना, 339 प्रदर्शन और दो रैलियां शामिल हैं। वहीं गत वर्ष 24 सितंबर तक कुल 249 कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें 37 धरना, 210 प्रदर्शन और दो रैलियां शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष सबसे अधिक धरना, प्रदर्शन का आयोजन पुलिस से बिना अनुमति से आयोजित किए गए। अधिकारियों के मुताबिक, इस वर्ष कोरोना के बचाव संबंधी नियमों में ढील दिए जाने के कारण धरना प्रदर्शन आदि में बढ़ोतरी हुई है। जंतर मंतर पर धरना, प्रदर्शन व रैलियों आदि में सुरक्षा के लिए पुलिस हर समय तैयार रहती है। अधिकारियों ने बताया कि यहां पर अनुमति लेकर व बिना अनुमति के धरना प्रदर्शन का आयोजित होता है। ऐसे में यहां पर हर समय सुरक्षा बलों की तैनाती रहती है।

पुलिस की ओर से कार्रवाई भी की गईं

इस वर्ष धरना प्रदर्शन अधिक आयोजित होने के साथ ही पुलिस की ओर से कार्रवाई भी अधिक की गई है। पुलिस की ओर 56 एफआइआर दर्ज की गई है। 118 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि 837 लोगों को बिना अनुमति के धरना प्रदर्शन आयोजित करने पर हिरासत में लिया गया।

गत तीन वर्षों के आकंड़े :

वर्ष--------------धरना-------प्रदर्शन--------रैली

2019-------------87--------687---------24

2020-------------37--------210----------2

2021-------------51--------339----------2

chat bot
आपका साथी