सीरो सर्वे में लोगों के लिए राहत की खबर, दिल्ली के हर्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ने के संकेत

भीड़ वाले इलाकों व कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में संक्रमण फैलने से रोकने पर खास ध्यान दिया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यहां लोग शारीरिक दूरी का पालन करें और मास्क जरूर लगाएं।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 05:50 PM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2020 07:35 AM (IST)
सीरो सर्वे में लोगों के लिए राहत की खबर, दिल्ली के हर्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ने के संकेत
दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की सांकेतिक फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुए तीसरे सीरो सर्वे के नतीजों के आधार पर लोगों को और सतर्कता बरतने की जरूरत है। यह दिल्ली के हर्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ने के संकेत भी देती है। दिल्ली में हुए तीसरे सिरो सर्वे में एक चौथाई लोगों में कोरोना की एंटीबॉडी पाई गई है। सर्वे में यह भी सामने आया है कि 34.7 फीसद कोरोना संक्रमित मरीजों के सैंपल में एंटीबॉडी नहीं मिली है। यानी जो लोग दो-तीन महीने पूर्व कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं, उनमें एंटीबॉडी खत्म हो गई। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमित होकर ठीक हो चुके लोगों की संख्या तीसरे सर्वे के नतीजे से काफी अधिक हो सकती है। यह राहत की बात है और दिल्ली के हर्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ने के संकेत देती है।

सर्वे में यह भी सामने आया है कि गरीबी रेखा से नीचे वाले, भीड़ वाले इलाकों में रहने वाले और कंटेनमेंट जोन के बाहर रहने वाले तुलनात्मक रूप से अधिक कोरोना संक्रमित हुए हैं। यही स्थिति पूर्व में किसी रोग से पीड़ित या डायबिटीज और हाईपरटेंशन से पीड़ित लोगों की भी है। उनमें भी कोरोना का अधिक संक्रमण पाया गया है।

मास्क लगाएं जरूर

दिल्ली में कोरोना पर नियंत्रण के लिए सिरो सर्वे के नतीजों के आधार पर काम किए जाने की आवश्यकता है। भीड़ वाले इलाकों व कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में संक्रमण फैलने से रोकने पर खास ध्यान दिया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यहां लोग शारीरिक दूरी का पालन करें और मास्क जरूर लगाएं।

शुगर के मरीजों को खास सतर्कता बरतने की जरूरत

वहीं, विशेषकर डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कोरोना से अपनी सुरक्षा के प्रति खास ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्हें मास्क लगाने या शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करने की जरूरत है। यह सही है कि जिन्हें एक बार कोरोना हो चुका है, भले ही उनमें एंटीबॉडी खत्म हो गई हों, उनमें दोबारा कोरोना संक्रमण की आशंका कम है, लेकिन वे भी संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में उन्हें भी सावधानी बरतनी चाहिए। सर्वे के नतीजों के आधार पर विभिन्न जिलों के स्तर पर भी लोगों को कोरोना से बचाव के नियमों का पालन कराने को लेकर अधिक सख्ती बरती जानी चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी