जानिए कैसे पुलिस को मिला कुख्यात गैंगस्टर काला जठेड़ी का सुराग, पहचान छिपाने के लिए बदल लिया था हुलिया

पहचान छिपाने के लिए जठेड़ी ने हुलिया बदल लिया था। उसने ढाढ़ी व बाल बढा लिए थे और पगड़ी पहनने लगा था। बिश्नोई ने जठेड़ी के बेहद करीबी के ज़रिए उससे बात की तब जाकर पता चला कि जठेड़ी उत्तराखंड में छिपा हुआ है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 06:03 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 06:41 AM (IST)
जानिए कैसे पुलिस को मिला कुख्यात गैंगस्टर काला जठेड़ी का सुराग, पहचान छिपाने के लिए बदल लिया था हुलिया
दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में कुख्यात गैंगस्टर काला जठेड़ीः फोटो- जागरण

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। काला जठेड़ी को पकड़ने के लिए स्पेशल सेल की टीम छह महीने से उसके पीछे लगी थी। तिहाड़ जेल में बिश्नोई को मोबाइल पहुंचाने के बाद सेल को जठेड़ी के लोकेशन के बारे में जानकारी मिलनी शुरू हो गई थी। पिछले 15 दिनों से सेल की 30 सदस्यीय टीम सात राज्यों में जठेड़ी का पीछा करती रही। तब जाकर शुक्रवार रात सेल को कामयाबी मिली। उसे सहारनपुर के यमुनानगर हाइवे स्थित अमानत ढाबे से गर्लफ्रेंड अनुराधा के साथ दबोच लिया गया।

पहचान छिपाने के लिए जठेड़ी ने हुलिया बदल लिया था। उसने ढाढ़ी व बाल बढा लिए थे और पगड़ी पहनने लगा था। तिहाड़ जेल में बंद 600 शूटरों की फ़ौज वाले गैंगस्टर बिश्नोई को मकोका में गिरफ्तार करने के बाद सेल की काउंटर इंटेलिजेंस यूनिट ने जब उसे रिमांड पर लेकर जठेड़ी के बारे में पूछताछ की तब उसने कुछ नहीं बताया।

20 दिन की रिमांड खत्म होने के बाद उसे तिहाड़ भेजने के बाद उसे एक मोबाइल उपलब्ध करा दिया गया। वह एक आपरेशन का हिस्सा था ताकि जठेड़ी के बारे में पता लगाया जा सके। बिश्नोई के पास जैसे ही जेल में मोबाइल पहुंचा उसने गिरोह के सदस्यों से बात करनी शुरू कर दी।

बिश्नोई ने जठेड़ी के बेहद करीबी के ज़रिए उससे बात की तब जाकर पता चला कि जठेड़ी उत्तराखंड में छिपा हुआ है। स्पेशल सेल ने एक महीने तक बिश्नोई के फोन काल्स पर नज़र रखी। इस दौरान तीन बार जठेड़ी पुलिस के हाथ आते-आते बच गया। लेकिन चौथी बार वह सहारनपुर में हत्थे चढ़ गया।

सेल की टीम उसे पकड़ने के लिए नौ राज्यों में खाक छानती रही। पुलिस ने 10 हजार किलोमीटर से अधिक का सफर तय किया। गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड में उसका पीछा किया गया। 15 दिनों तक पीछा करने के दौरान कई सीसीटीवी कैमराें की फुटेज में वह अनुराधा के साथ नजर आया इसके साथ उसने अपना हुलिया पुरी तरह से बदल लिया था। जठेड़ी के पास से उसकी पसंदीदा चाइनीज पिस्टल व अनुराधा के पास किसी अन्य के नाम की लाइसेंसी रिवाल्वर बरामद हुई।

जठेड़ी पर दिल्ली में 15 मामले दर्ज हैं जबकि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी समेत अन्य राज्यों 50 से अधिक मामले दर्ज हैं। अनुराधा पर राजस्थान में 14 मामले दर्ज हैं। जठेड़ी का पीछा करने के दौरान 15 दिनों में उसने तीन गाड़ियां बदली। शुक्रवार को वह क्रेटा से ढाबे पर आया था।

chat bot
आपका साथी