High Security Number Plate: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनवाने की कीमत और तरीका जानने के लिए पढ़ें ये स्टोरी

High Security Number Plate वाहन मालिकों के पास वाहन की नंबर प्लेट और कलर कोड स्टिकर लगवाने के लिए ऑफलाइन का भी विकल्प है। एक डीलर के मुताबिक वाहन मालिक ऑफलाइन भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 11:34 AM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 12:31 PM (IST)
High Security Number Plate: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनवाने की कीमत और तरीका जानने के लिए पढ़ें ये स्टोरी
दिल्ली में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाते शख्स की फाइल फोटो।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। High Security Number Plate: देश की राजधानी दिल्ली में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट बनवाना अनिवार्य कर दिया है। अगर किसी वाहन चालक ने हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई है, तो भविष्य में उसे फाइन देना पड़ेगा। यहां तक कि वाहन भी सीज किया जा सकता है। यहां पर बता दें कि खासकर दिल्ली में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट के लिए वाहन चालकों को कहीं भटकने की जरूरत नहीं होगी। कोरोना काल में इसके लिए बुकिंग और भुगतान वेबसाइट पर ही हो जाएगी। इसके बाद संबंधित डीलर तय तिथि पर वाहन चालक को एक टाइम स्लॉट देगा और यह नंबर प्लेट वाहन पर लगवा देगा।

यह करना होगा आपको पहले वाहन चालकों को bookmyhsrp.com/index.aspx वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। वेबसाइट खुलने पर निजी और सार्वजनिक वाहन में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद वाहन के पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, इलेक्टिक, सीएनजी सह पेट्रोल होने का विकल्प खुलेगा, इसमें से भी किसी एक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने पर वाहनों की श्रेणी खुलेगी जैसे स्कूटर, मोटरसाइकिल, गाड़ी, ऑटो, भारी वाहन में से किसी एक का चुनाव करना होगा। इसके बाद दूसरा विकल्प खुलेगा, जिसमें वाहन की कंपनी के बारे में जानकारी देनी होगी। अगला क्लिक करने पर राज्य का विकल्प आएगा। इसे भरने पर डीलर्स के विकल्प दिखने लगेंगे। डीलर का चुनाव करने के बाद वाहन संबंधी जानकारी भरनी होगी। इसमें पंजीकरण नंबर, पंजीकरण तिथि, इंजन नंबर, चेसिस नंबर, ई-मेल आइडी, मोबाइल नंबर के बारे में बताना होगा। इसके बाद एक और विंडो खुलेगी, जिसमें वाहन मालिक का नाम, पता और दूसरी जानकारी भरनी होगी। वाहन की आरसी और आइडी प्रूफ भी अपलोड करना होगा। इसके बाद मोबाइल ओटीपी जेनरेट हो जाएगा। फिर बुकिंग के समय और तिथि का विकल्प दिखेगा।  अंत में भुगतान की प्रक्रिया का विकल्प आ जाएगा।

उपभोक्ताओं के पास ऑफलाइन का भी विकल्प

वैसे वाहन मालिकों के पास यह नंबर प्लेट और कलर कोड स्टिकर लगवाने के लिए ऑफलाइन का भी विकल्प है। एक डीलर के मुताबिक वाहन मालिक ऑफलाइन भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें किसी प्रकार की जानकारी नहीं भरनी होगी। दस्तावेज लेकर सारी जानकारी हम खुद भर देंगे। कार चालक के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की कीमत 600-1100 रुपये के बीच, दोपहिया वाहन चालक के लिए 300-400 रुपये के बीच रखी गई है।

यह भी जानें दिल्ली में सभी वाहन निर्माताओं के लिए high security registration plates (HSRP) अनिवार्य हो चुका है।   वाहन निर्माता कंपनियों को तीसरा रजिस्ट्रेशन मार्क भी बनाना होगा। कौन सा ईंधन गाड़ी में इस्तेमाल हो रहा है इसके लिए कलर कोडिंग करनी होगी। पुराने वाहन निर्माता कंपनी की तरफ से दिए गए हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट को कंपनी के डीलर्स भी लगा सकते हैं।  इन नंबर प्लेट्स के साथ छेड़छाड़ करना मुमकिन नहीं, क्योंकि क्रोमियम बेस्ड होते हैं।

जानें- क्या है हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट

 07 अंकों का यूनीक लेजर कोड भी रहेगा हर नंबर प्लेज पर, रजिस्ट्रेशन नंबर भी दर्ज रहेगा। दरअसल, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहन सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इस पर एक होलोग्राम भी होगा। यह होलोग्राम एक स्टीकर होगा, जिसपर वाहन के इंजन और चेसिस नंबर होंगे। यह नंबर पेंट और न स्टीकर से लिखा होगा। प्रेशर मशीन से लिखा जाता है।  प्लेट पर एक तरह का पिन होगा जो आपके वाहन से जोड़ेगा। यह पिन एक बार आपके वाहन से प्लेट को पकड़ लेगा तो यह दोनों ही तरफ से लॉक होगा, किसी से खुलेगा नहीं। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अपराधों के साथ कार चोरों पर भी लगाम लगेगी, क्योंकि प्लेट में क्रोमियम होलोग्राम तमाम जानकारी बता देंगे। क्रोमियम प्लेटेड नंबर और इंबॉस होने से नंबर प्लेट को रात में भी वाहनों पर कैमरे के जरिये नजर रख सकेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी