Delhi MCD Election: BJP-AAP से मुकाबले के लिए कांग्रेस तैयार, सभी के साथ चलने का पार्टी ने निकाला रास्ता

Delhi MCD Election 191 सदस्यीय जंबो कार्यसमिति गठित कर दिल्ली कांग्रेस ने सभी को साथ लेकर चलने का रास्ता निकाला है। दिल्ली प्रदेश के ज्यादातर नेताओं को इसमें जगह दे दी गई है ताकि किसी तरह की टूट-फूट और बगावत से बचा जा सके।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 08:14 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 08:14 AM (IST)
Delhi MCD Election: BJP-AAP से मुकाबले के लिए कांग्रेस तैयार, सभी के साथ चलने का पार्टी ने निकाला रास्ता
BJP-AAP से मुकाबले के लिए कांग्रेस तैयार, सभी के साथ चलने का पार्टी ने निकाला रास्ता

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली नगर निगम चुनाव की सरगर्मियों के बीच 191 सदस्यीय जंबो कार्यसमिति गठित कर दिल्ली कांग्रेस ने सभी को साथ लेकर चलने का रास्ता निकाला है। दिल्ली प्रदेश के ज्यादातर नेताओं को इसमें जगह दे दी गई है। मौजूदा समय में विवादों से बचने और पार्टी को थोड़ा सक्रिय करने के लिए इससे बेहतर विकल्प शायद संभव भी नहीं था। पिछले करीब आठ साल से दिल्ली कांग्रेस बगैर कार्यकारिणी के ही चल रही है।

दरअसल, कांग्रेस पार्टी की लगातार कमजोर होती स्थिति के मद्देनजर इस दौरान बने सभी प्रदेश अध्यक्ष कार्यकारिणी गठित करने से बचते रहे। कोई भी विवादों में नहीं पड़ना चाहता था। यूं मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी को भी डेढ़ साल का समय तो लगा, लेकिन कार्यकारिणी की जगह कार्यसमिति गठित कर उन्होंने एक पंथ दो काज करने की कोशिश की है। ज्यादातर नेताओं को शिकायत करने का मौका नहीं दिया और जो काम करना चाहते हैं, उन्हें सक्रिय होने की वजह दे दी।

कार्यसमिति में प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी के साथ पांचों उपाध्यक्षों सहित 83 नेताओं को जगह दी गई है। स्थायी आमंत्रित सदस्यों में 37 नेताओं को रखा गया है, जिनमें जेपी अग्रवाल, सुभाष चोपड़ा, अजय माकन, कपिल सिब्बल, अर¨वदर सिंह लवली जैसे बड़े चेहरे हैं। विशेष आमंत्रित सदस्यों में 71 नेताओं को रखा गया है। खास बात यह कि इस सूची में बहुत से नाम उन नेताओं के भी हैं, जो अनिल चौधरी के साथ नहीं चलना चाहते। कुछ नाम एआइसीसी से लिए गए गए हैं तो कुछ उन युवा नेताओं को भी जगह दी गई है, जो पिछले डेढ़ साल से अध्यक्ष का साथ दे रहे हैं।

अजय माकन गुट के कई नाम कार्यसमिति की सूची से गायब हैं। पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष चतर सिंह, पूर्व प्रदेश महासचिव ओमप्रकाश बिधूड़ी, महमूद जिया और बह्रम यादव जैसे नामों का न होना एक वर्ग की नाराजगी बरकरार रख सकता है। कम्युनिकेशन विभाग में पूर्व मंत्री हारून यूसुफ को उनसे कनिष्ठ रहे कई नेताओं के नीचे वरिष्ठ प्रवक्ता बनाया गया है।

अनिल भारद्वाज कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के चेयरमैन बने

दिल्ली कांग्रेस के कम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट का चेयरमैन पूर्व विधायक अनिल भारद्वाज को बनाया है। इसमें दो वाइस चेयरमैन परवेज आलम और अनुज आत्रेय को बनाया गया है। सात वरिष्ठ प्रवक्ता भी बनाए गए हैं। हारून युसूफ, हरीशंकर गुप्ता, जगजीवन शर्मा, अलका लांबा, मुकेश गोयल, आदर्श शास्त्री और डा नरेश कुमार को सीनियर प्रवक्ता बनाया गया है। बूथ मैनेजमेंट कमेटी का भी गठन कर राजेश गर्ग को चेयरमैन बनाया गया है। अनुशासन समिति के चेयरमैन डा. नरेंद्र नाथ बने हैं। डा. प्रवीण कुमार डाक्टर सेल के चेयरमैन और डा. विवेक शर्मा को वाइस चेयरमैन बने हैं।

इस बाबत हारून यूसुफ (वरिष्ठ नेता, दिल्ली कांग्रेस) का कहना है कि मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या पद मिला और किसके नीचे मिला, मैं पार्टी के लिए काम करता हूं और आगे भी करता रहूंगा।

chat bot
आपका साथी