दिल्ली-NCR में हो रही झमाझम बारिश, कई सड़कों पर हुआ जलजमाव

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Monsoon Updates: दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में रविवार  दोपहर में झमाझम बारिश हुई। इससे कई जगहों पर सड़कों पर पानी भरने से जाम लग गया। जलभराव ने पैदल चलने वालों के साथ वाहन चालकों को भी परेशान किया। 

इससे पहले शनिवार को ही मौसम विभाग ने पहले ही पूर्वानुमा जता दिया था कि दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) के इलाकों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पलवल, बल्लभगढ़, रेवाड़ी, नारनौल, रोहतक, बहादुरगढ़ और सोनीपत में पिछले कई दिनों से चल रही गर्मी और उमस से राहत मिलने का दौर जल्द शुरू होने वाला है।

वहीं, इस दौरान मानसून टर्फ पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में सक्रिय रहेगा, ऐसे में यहां बारिश होने का पूर्वानुमान है। इस दौरान दक्षिणी और पश्चिम दिशा से आने वाली हवा राजस्थान होते हुए हरियाणा तक पहुंचेगी। इससे नमी बढ़ेगी और पूरे उत्तर पश्चिम क्षेत्र में अच्छी बारिश होगी। वहीं, स्काइमेट के मुताबिक, देश के कई हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम तीव्रता की बारिश भी देखी जा सकती है।

क्या होता है मानसून टर्फ
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, मानसून के दौरान हवाएं किसी एक जगह पर एकत्र होती हैं और वहां कम दबाव का क्षेत्र बनता है। वहां बादल बनते हैं और हवाओं के साथ नमी भी एकत्र होती है। इससे उन क्षेत्रों में बारिश होती है। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, उमस भरी गर्मी के बीच शनिवार से दिल्ली का मौसम एक बार फिर करवट लेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-NCR के आसमान में काले बादल छाएंगे और बारिश के भी आसार बनेंगे। रविवार और सोमवार को तो झमाझम बारिश की संभावना है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, इस बदलाव के चलते मौसम भी सुहावना रह सकता है। 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिन के दौरन दिल्ली-एनसीआर में बारिश का माैसम बना रहेगा। कहीं झमाझम तो कहीं भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान तापमान भी 30 से 31 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। 

वहीं, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सिस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 2 डिग्री कम है। बारिश 0.2 मि.मी. दर्ज की गई। हवा में नमी का स्तर 52 से 86 फीसद दर्ज किया गया। पालम और लोदी रोड में बूंदाबांदी और आया नगर में 12 मि.मी. बारिश हुई। शनिवार को अधिकतम 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रह सकता है। हल्की बारिश की संभावना भी है।

वहीं, डा. केजे रमेश (पूर्व महानिदेशक, मौसम विज्ञान विभाग) के मुताबिक, प्राथमिक स्तर पर तापमान में वृद्धि की वजह जलवायु परिवर्तन ही सामने आ रही है। इसी के कारण गर्मी, सर्दी, बरसात चरम पर पहुंच रही है। या तो बहुत ज्यादा या बहुत कम। लिहाजा पेरिस समझौते में बनी सहमति के अनुसार, वैश्विक तापमान को नियंत्रण में रखने के प्रयास बहुत जरूरी हो गए हैं।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम
मौसम की जानकारी देने वाले स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी मध्य प्रदेश तथा उससे सटे दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक तथा केरल सहित अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बाकी बचे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बाकी बचे ओडिशा, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिणी आतंरिक कर्णाटक, रायलसीमा और आतंरिक तमिलनाडु के हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। वहीं, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के पश्चिमी हिस्से सहित कच्छ में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा।

वहीं,  पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी ओडिशा तट, गंगीय पश्चिम बंगाल, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ हिस्से सहित केरल, तटीय कर्नाटक और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मूसलाधार बारिश भी देखी गई। उधर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्से, पूर्वी राजस्थान, बाकी बचे मध्य प्रदेश के हिस्से, विदर्भ तथा कोंकण व गोवा के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, आतंरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा सहित बिहार और झारखंड के भी अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश देखने को मिली।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.