जानिए पहली से पांचवी तक के बच्चों को किन तीन दिन तक बिना बस्ते के आना है स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किया लेटर

विभाग के उप शिक्षा निदेशक मोहिंदर पाल सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत स्कूलों में आनलाइन बैगलेस डे- हैप्पी डे कार्यक्रम चलाया जाएगा। ये कार्यक्रम हर स्कूल में आनलाइन माध्यम से प्रत्येक शनिवार को मनाया जाएगा। जिसमें बच्चे को हर(दूसरे शनिवार को छोड़कर) एक थीम दी जाएगी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 03:01 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 03:01 PM (IST)
जानिए पहली से पांचवी तक के बच्चों को किन तीन दिन तक बिना बस्ते के आना है स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किया लेटर
दिल्ली सरकार के समग्र शिक्षा विभाग ने इस संबंध में एक परिपत्र जारी किया है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से पांचवी तक के बच्चे अब माह में तीन दिन बिना बस्ते के स्कूल जाएंगे। दिल्ली सरकार के समग्र शिक्षा विभाग ने इस संबंध में एक परिपत्र जारी किया है। परिपत्र में विभाग के उप शिक्षा निदेशक मोहिंदर पाल सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत स्कूलों में आनलाइन बैगलेस डे- हैप्पी डे' कार्यक्रम चलाया जाएगा। ये कार्यक्रम हर स्कूल में आनलाइन माध्यम से प्रत्येक शनिवार को मनाया जाएगा। जिसमें बच्चे को हर शनिवार (दूसरे शनिवार को छोड़कर) एक थीम दी जाएगी।

इस दिन बच्चे पढ़ाई-लिखाई से मुक्त रहकर खुद की रुचि के अनुरूप कलात्मक क्रियाकलाप करेंगे। निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगर शिक्षक ने किसी सप्ताह में बच्चों को जीवित और अजीवित वस्तु के बारें में पढ़ाया है। तो शनिवार को शिक्षक छात्रों को एक चित्र पेंट करने को कह सकते हैं। चित्र में उन्हें जीवित और अजीवित वस्तु को बना कर पेंट करने के लिए कह सकते हैं। इससे उनमें पर्यावरण विज्ञान को लेकर समझ पैदा होगी।

अगर वो इन वस्तुओं का नाम भी लिखेंगे तो इससे उनकी भाषाई समझ भी विकसित होगी। शिक्षा निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम के तहत एक प्रकार से विद्यार्थियों को तनावमुक्त रखने और खेल-खेल में रोचक ढंग से पढ़ाई कराने पर जोर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी