Sister P Niveda: जानिये- कौन हैं नर्स पी. निवेदा, जिन्होंने PM मोदी को लगाई वैक्सीन की पहली डोज

Sister P Niveda प्रधानमंत्री मोदी को वैक्सीन लगाने वाली नर्स पी. निवेदा ने बताया कि वह पुडुचेरी से हैं। एम्स में तीन साल से काम कर रही हैं। पीएम मोदी ने नर्स की इस बात के लिए तारीख की है कि उन्होंने टीका लगाया और उन्हें पता भी नहीं चला।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:28 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:41 PM (IST)
Sister P Niveda: जानिये- कौन हैं नर्स पी. निवेदा, जिन्होंने PM मोदी को लगाई वैक्सीन की पहली डोज
प्रधानमंत्री नरेंद्र को पुड्डुचेरी की रहने वाली नर्स पी निवेदा ने टीका दिया।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कोरोना वायरस के टीके की पहली डोज लगवाई। खास बात यह है कि उन्होंने देश में विकसित पूरी तरह स्वदेशी कोवैक्सीन टीका लगवाया। टीका लगने के बाद उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई। नियमानुसार पीएम नरेंद्र मोदी रुके भी रहे। इस टीके को लेकर शुरुआत में कई सवाल खड़े किए जा रहे थे। डाक्टरों में भी आशंकाएं थी। दिल्ली में कोविशील्ड व कोवैक्सीन के वितरण की व्यवस्था पर भी सवाल उठे थे, लेकिन प्रधानमंत्री ने यह टीका लगवाकर सभी सवालों का करारा जवाब दिया है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र को पुड्डुचेरी की रहने वाली नर्स पी निवेदा ने टीका दिया। साथ में केरल की रहने वाली नर्स रोसम्मा अनिल भी थीं।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टीका लगाने वाली नर्स पी. निवेदा ने कहा, 'सर (प्रधानमंत्री मोदी) को भारत बायोटेक के कोवैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। दूसरी खुराक 28 दिनों में दी जाएगी। उन्होंने टीकाकरण के बाद हमसे पूछा कि हम कहां के हैं। उन्होंने कहा, 'लगा भी दी, पता ही नहीं चला।'

जानिये- कौन हैं पीएम मोदी को कोरोना का टीका लगाने वालीं नर्स

प्रधानमंत्री मोदी को वैक्सीन लगाने वाली नर्स पी. निवेदा ने बताया कि वह पुडुचेरी से हैं। एम्स में तीन साल से काम कर रही हैं। सोमवार सुबह पता चला कि पीएम सर आ रहे हैं वैक्सीनेशन के लिए। सर को टीका लगवाने के लिए मुझे बुलाया गया था। यहां आकर पता चला कि सर आ गए हैं, उन्हें देखकर अच्छा लगा। सर को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन दी गई है। 28 दिनों बाद दूसरी डोज दी जाएगी। सर ने पूछताछ की कि हम कहां से हैं। बात हुई सर से। वैक्सीन लगाने के बाद सर ने कहा कि लगा भी दी, पता भी नहीं चला।'

 प्रधानमंत्री ने एम्स में लिया कोरोना का स्वदेशी टीका कोवैक्सीन

कोवैक्सीन टीका भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के सहयोग से भारत बायोटेक ने विकसित किया है। दवा महानियंत्रक ने ट्रायल मोड में इसके इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है। इस टीके को मंजूरी मिलने पर इसके प्रभाव व सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए गए थे। कई डाक्टर भी टीके से सुरक्षा को लेकर आशंकित थे और दबे जुबान यह कह रहे थे कि तीसरे चरण का ट्रायल पूरा हुए बगैर इस टीके को मंजूरी क्यों दी गई। 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू होने पर दिल्ली में सिर्फ केंद्र सरकार के छह अस्पतालों में कोवैक्सीन उपलब्ध कराया गया। बाकी 75 अस्पतालों में कोविशील्ड उपलब्ध कराया गया। लेकिन पहले ही दिन नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पॉल व एम्स के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने यह टीका लेकर यह बताया था कि कोवैक्सीन सुरक्षित व प्रभावी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सुबह 7:30 बजे एम्स में पहुंचे। जहां नए ओपीडी ब्लॉक में बने टीकाकरण केंद्र पर उन्हें कोवैक्सीन दिया गया। एम्स के अधिकारी बताते हैं कि सुबह नौ बजे ओपीडी शुरू हो जाती है। ओपीडी शुरू होने पर मरीजों को आवागमन में कोई परेशानी न हो इसलिए प्रधानमंत्री ने सुबह एम्स पहुंचकर टीका लिया।

chat bot
आपका साथी